भारत को मिली वनडे इतिहास की सबसे बुरी हार

पहले गेंदबाजों का कहर फिर बल्लेबाजों का धमाल

विशाखापट्टनम: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आज दूसरा मैच खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया से भारत को वनडे इतिहास की सबसे बुरी हार मिली है। मैच में 234 बॉल शेष रहते ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच जीत लिया। इस लिहाज से यह वनडे इतिहास की सबसे बड़ी हार है। यह छठी बार है जब भारतीय टीम को 10 विकेट से हार मिली हो।
आपको बताते चलें कि पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली थी। दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और ये फैसला उनका सही निकला। ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की गेंदों ने ऐसा आग उगला कि भारतीय टीम मात्र 117 रन पर ही ऑलआउट हो गई है। यह टीम इंडिया का कंगारुओं के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर सबसे छोटा स्कोर है।


आस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने पांच विकेट अपने नाम किया। शॉन एबॉट को तीन और नाथन एलिस को दो विकेट मिले।
इस कभी न भूलने वाली हार की पटकथा लिखी कंगारूओं के तेज गेंदबाज और सलामी बल्लेबाजों ने। दोनों ने ऐसा प्रदर्शन किया की यह जीत इतिहास में दर्ज हो गई। ओपनर ट्रेविस हेड और मिशेल मार्श ने 66 बॉल पर नाबाद 121 रनों की साझेदारी की। दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाया। पहले गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 26 ओवर में 117 के सामान्य से स्कोर पर समेटा। उसके बाद आसानी से 118 रनों का टारगेट 11 ओवर में बगैर विकेट गंवाए हासिल कर लिया।

ऐसी रही भारतीय बल्लेबाजी
भारत की ओर से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाए, जबकि अक्षर पटेल ने 29 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली। शेष बल्लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। टीम के चार बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। टॉप-6 में से 4 बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंचे सके।

ऐसी रही भारतीय बल्लेबाजी
टॉस गंवाकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही । स्कोरबोर्ड पर मात्र तीन रह हुआ ही था कि ओपनर शुभमन गिल एक रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने पॉइंट पर मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराया। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा भी 13 रन बनाकर स्टार्क की ही बॉल पर आउट हुए। उन्हें स्टीव स्मिथ ने स्लिप पर कैच किया। कप्तान के बाद खेलने आए सूर्यकुमार यादव (0), केएल राहुल (9 )और हार्दिक पंड्या (1) आउट हुए। ये तीनों दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सके। इस तरह भारतीय टीम 118 रन पर सीमट गई।
प्लेइंग-11
भारत :
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल , मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव।

​​​​ऑस्ट्रेलिया :
स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, मार्नस लाबुशेन, एलेक्स केरी, कैमरून ग्रीन, मार्कस स्टोइनिस, नॉथन एलिस, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और सॉन एबॉट।

australiaindialossmitchel starcodirohit sharmasteve smithVirat Kohli