केंद्र सरकार की बुलाई बैठक में शिरकत नहीं करेंगी ममता बनर्जी

राज्य के गृह मंत्रियों की बैठक सूरजकूंड में होगी

कोलकाताः  केंद्र की मोदी सरकार की ओर से आयोजित राज्य के गृह मंत्रियों की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शिरकत नहीं करेंगी। यह बैठक हरियाणा के सूरजकुंड बुलाई गई है। राज्यों के गृहमंत्रियों की दो दिवसीय बैठक होंगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार गृह सचिव बी.पी. गोपालिका या पुलिस महानिदेशक मनोज मालवीय को भी बैठक में नहीं भेजेगी, बल्कि अतिरिक्त महानिदेशक (होमगार्ड) नीरज कुमार सिंह को दो दिवसीय ‘चिंतन शिविर’ में भाग लेने का जिम्मा देगी।

उन्होंने बताया कि नई दिल्ली में पश्चिम बंगाल के स्थानीय आयुक्त राम दास मीणा भी बैठक में शामिल होंगे। अधिकारी ने कहा, ‘यह त्योहार का समय है।  बहुत सारी चीजें निर्धारित की गई हैं ।  ‘छठ पूजा’ भी शुरू होने वाले हैं,  इसलिए मुख्यमंत्री का राज्य छोड़कर जाना फिलहाल संभव नहीं है।  हमारे गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक भी इसी कारण से ‘चिंतन शिविर’ में शामिल नहीं हो पाएंगे।’

सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले महीने बनर्जी को बैठक में भाग लेने के लिए निमंत्रण भेजा था। शाह इस बैठक के दौरान सभी राज्यों के गृहमंत्रियों के साथ भेंट करने वाले हैं तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अक्टूबर को समापन के दिन अपना संबोधन देंगे। बनर्जी के पास पश्चिम बंगाल के गृहविभाग का प्रभार भी है।

बता दें कि इस बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे। इस बैठक का उद्देश्य विजन 2047 और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंच प्राण के कार्यान्वयन के लिए कार्य योजना तैयार करना है।

इस बैठक में साइबर क्राइम मैनेजमेंट के लिए ईको-सिस्टम विकसित करने, पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, आपराधिक न्याय प्रणाली में आईटी के बढ़ते उपयोग, भूमि सीमा प्रबंधन और तटीय सुरक्षा एवं अन्य आंतरिक सुरक्षा संबंधित मुद्दों पर चिंतन किया जाएगा।

Home Ministers contemplation campprime minister narendra modiUnion Home and Cooperation Minister Amit Shahकेंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाहगृह मंत्रियों के चिंतन शिविरप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीविजन 2047साइबर अपराध प्रबंधन