कोहरे की चादर में लिपटा बंगाल

कोलकाता, हावड़ा सहित कई जिलों में बारिश की आशंका 

कोलकाताः  मौसम के अंत में, सर्दी खत्म हो गई है। अलीपुर मौसम विभाग का कहना है कि हवा के रुख में बदलाव के पीछे पश्चिमी तूफान है। बंगाल की खाड़ी में उच्च दाब का क्षेत्र है। इसलिए उत्तरी हवा की गति कमजोर हो गई है। यदि तूफान आता है, तो कड़ाके की ठंड की क्या संभावना जतायी जा रही है? माघ के प्रारंभ में वर्षा होने का अनुमान है।

बुधवार को उत्तर और दक्षिण 24 परगना, 2 मेदिनीपुर, कोलकाता और हावड़ा में बारिश का अनुमान है। हालांकि इस सप्ताह की शुरुआत से तापमान में धीरे-धीरे कमी आ सकती है। वहीं दूसरी ओर घने कोहरे के कारण लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। रविवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस था जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

इसे भी पढ़ेंः अगर आपको कोई एक थप्पड़ मारें तो आप चार थप्पड़ लगाएं : लॉकेट

अलीपुर मौसम विभाग के निदेशक गणेशचंद्र दास ने बताया कि सोमवार से तापमान में एक-दो डिग्री की गिरावट आ सकती है लेकिन, इतना भी नहीं कि यह सामान्य से नीचे गिर जाए। यह बारिश तटीय जिलों में अधिक महसूस की जाएगी। हाई प्रेशर एरिया के चलते बुधवार तक कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जतायी जा रही है। इस बीच, कोहरे के कारण राज्य के कई हिस्सों में प्रक्षेपण सेवाएं रोक दी गई हैं।

उधर, कोलकाता एयरपोर्ट पर संकट खड़ा हो गया है। खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण हवाई यातायात में कई तरह के दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। घने कोहरे के कारण दृश्यता घटकर 50 मीटर हो गयी थी। कुहासे के कारण कई उड़ानें देरी से उड़ीं। तकनीकी रूप से कैट 3 लाइटिंग का उपयोग वर्तमान में सामान्य हवाई यातायात को बनाए रखने के लिए किया जा रहा है।

उधर हावड़ा स्टेशन की पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी शाखाओं पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित रही।

लंबी दूरी की कई ट्रेनें लेट से आयीं जिसके करण उनके डिपार्चर में देरी हुई। इस कारण ट्रेन यात्रियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालड़ा स्टेशन पर कई यात्री ट्रेन के निर्धारित समय पर पहुंच गए थे, लेकिन देर से छुटने के कारण वे परेशान हो गए।

Alipore Meteorological DepartmentAlipore Meteorological Department Director Ganeshchandra Dasbitter coldNorth and South 24 Parganasअलीपुर मौसम विभागअलीपुर मौसम विभाग के निदेशक गणेशचंद्र दासउत्तर और दक्षिण 24 परगनाकड़ाके की ठंड