नहीं रहे फुटबॉल के जादूगर पेले

फुटबॉल की दुनिया में शोक की लहर

साओ पाउलो: फुटबॉल विश्व कप खत्म हुए अभी मात्र दो सप्ताह ही हुए हैं कि इस बीच फुटबॉल प्रेमियों के लिए एक बहुत ही बुरी खबर आई है। दरअसल, फुटबॉल के जादूगर कहे जाने वाले ब्लैक पर्ल के नाम से मशहूर महान फुटबॉलर पेले का 82 साल की उम्र में निधन हो गया है । पेले के निधन की जानकारी उनकी बेटी कैली नैसिमेंटो ने दी है। पेले वो खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने पूरे विश्व में फुटबॉल को मशहूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके प्रशंसक केवल ब्राजील में नहीं , बल्कि पूरी दुनिया में थे ।
आपको बताते चलें कि पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे । उन्हें 29 नवंबर को साओ पाउलो के अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे पेट के कैंसर से जूझ रहे थे। कीमोथेरेपी के जरिए उनका ट्रीटमेंट किया गया, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था । जब कीमोथेरेपी का कोई खास असर नहीं हुआ तो इसके बाद कीमोथेरेपी बंद कर उन्हें दर्द कम करने की दवाइयां दी जाने लगीं। उन्हें किडनी और कार्डियक डिसफंक्शन भी था।

बेटी ने कहा – हम जो भी हैं सब आपकी बदौलत
पेले की बेटी कैली ने सोशल मीडिया पर निधन की खबर देते हुए लिखा कि ‘हम जो कुछ भी हैं, आपकी बदौलत हैं। हम आपको बहुत प्यार करते हैं। रेस्ट इन पीस।’ 25 दिसंबर को परिवार ने क्रिसमस का त्योहार पेले के साथ अस्पताल में ही मनाया था ‘।

पेले की गिनती अब तक के सबसे महान फुटबॉल खिलाड़ियों में होती है । उन्होंने चार वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया जिसमें 3 बार ब्राजील को चैंपियन बनाया । पेले ने अपने जीवन में 92 मैच खेले और 78 गोल दागे। ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले प्लेयर्स में उनके बाद नेमार का नाम है। नेमार ने 77 गोल किए। उन्होंने 1971 में ब्राजील नेशनल टीम से संन्यास ले लिया था।

पेले के निधन के बाद खेल जगत में एक शोक की लहर दौड़ गई है। उनका जाना एक युग का अंत हो गया है। इसको लेकर सभी खिलाड़ी शोक  व्यक्त कर रहे हैं।
क्या कहा खिलाड़ियों ने…
रोनाल्डो ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा है कि “ब्राजील के सभी लोगों से और विशेष रूप से मिस्टर एडसन एरेंटस डो नेसिमेंटो के परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। पेले को मात्र अलविदा कहना काफी नहीं होगा। पेले लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा थे, हैं और रहेंगे।
वहीं ब्राजील के स्टार खिलाड़ी नेमार लिखा है कि ‘पेले के आने से पहले 10 सिर्फ एक नंबर था, लेकिन अब यह एक उपाधि की तरह है। पेले ने फुटबॉल को बदला है। उन्होंने फुटबाल को आर्टिस्टिक और मनोरंजक बनाया है। पेले ने गरीब वर्ग के अश्वेतों को आवाज दी है। पेले भले ही चले गए, लेकिन वे दुनिया में अपना जादू छोड़कर गए हैं। पेले हमेशा अमर रहेंगे’।

मेसी ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा है कि ‘रेस्ट इन पीस, पेले’।

pele