मणिपुर हिंसा मामले में 135 गिरफ्तार, उग्रवादियों के 12 बंकर तबाह

मणिपुर हिंसा को 2 महीने होने वाले हैं। लेकिन स्थिति अभी भी तनावपूर्ण बनी हुई है। कई इलाकों से अभी भी हिंसा की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। हाल ही में एक मंत्री के गोदाम में आग लगा दी गई थी जबकि कुछ इलाकों में 2-3 दिनों तक गोलीबारी होती रही। इस बीच सुरक्षाबलों उग्रवादियों पर लगाम कसने की हर संभव कोशिश करते नजर आ रही हैं।

इसी कोशिश के तहत रविवार को सुरक्षाबलों ने पिछले 24 घंटों में उग्रवादियों के 12 बंकरों को नष्ट कर दिया है। उग्रवादियों ने ये बंकर हिंसा प्रभावित इलाकों में बनाए थे। मणिपुर पुलिस ने इस मामले पर बयान जारी करते हुए बताया कि राज्य पुलिस और सेंट्रल फोर्स ने मिलकर तमेनलॉन्ग, पूर्व इंफाल, बिश्नुपुर, कांगपोकपी, चुराचांदपुर और काकचिंग जिलों में एक सर्च ऑपरेशन चलाया था। इसी दौरान 12 बंकरों को नष्ट कर दिये गये हैं।

पुलिस ने बताया कि सर्च ऑपरेशन के दौरान साहूमफाई गांव के धान के खेत में तीन 51 मिमी मोर्टार गोले और तीन 84 मिमी मोर्टार गोले पाए गए हैं। इसके अलावा कांगवई और एस कोटलियान गांवों के बीच एक धान के खेत में एक आईईडी भी पाया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि कर्फ्यू का उल्लघंन करने, चोरी और आगजनी के मामलों में 135 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद से अभी तक 1100 हथियार, 13702 गोला बारूद, 250 अलग-अलग तरह के बम बरामद किए गए हैं। फिलहाल कई इलाकों फ्लैग मार्च और सर्च ऑपरेशन जारी है। स्थिति तनावपूर्ण है लेकिन कुछ जगहों पर हालात नियंत्रण में है। कुछ जगहों पर छिटपुट घटनाएं हुई हैं लेकिन ज्यादातर जिलों में स्थिति अब सामान्य है।

manipur violence