बंगाल में डेंगू के डंक से 1842 पड़े बीमार

कोलकाता को पछाड़ इस साल उत्तर 24 परगना टॉप पर

कोलकाता: पिछले साल जून के अंतिम सप्ताह तक राज्य में डेंगू के कुल मामलों की संख्या 1982 थी। इस वर्ष में इसी अवधि में संक्रमितों की संख्या 1842 है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मानसून आते ही राज्य में डेंगू के मामलों की संख्या में बढ़ रही है। हालांकि, इस बार उत्तर 24 परगना जिला शुरुआत से ही टॉप पर है। संक्रमण के मामले में उत्तर 24 परगना के बाद हुगली और मुर्शिदाबाद का स्थान है। इन तीन जिलों के बाद कोलकाता का चौथा स्थान है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस बार संक्रमण की अब तक की निरंतरता केवल शहर केंद्रित नहीं है, बल्कि साफ है कि जिले या गांव में भी डेंगू का प्रकोप शुरू हो गया है।

स्वास्थ्य विभाग की आंतरिक साप्ताहिक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की शुरुआत से 23 जून तक राज्य में कुल 1842 लोग संक्रमित हुए हैं। बारिश शुरू होते ही मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है। उम्मीद है कि जुलाई के पहले सप्ताह से डेंगू के मामलों की संख्या और बढ़ जाएगी।

 

राज्य में लगातार बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले

सूत्रों के मुताबिक, उत्तर 24 परगना में 273, मुर्शिदाबाद में 253, हुगली में 200, कोलकाता में 157, नदिया में 152, बीरभूम में 98 लोग डेंगू से संक्रमित हैं।

जागरूकता का अभाव

अधिकांश लोगों की उदासीनता के कारण हर जगह डेंगू मच्छर का लार्वा विकसित हो गया है। अगर मामला अभी से काबू में नहीं रखा गया तो डॉक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों को पिछली बार की तरह बड़ा झटका लगने की आशंका है।

मानसून आने से पहले ही निगम ने कसी थी कमर

राज्य सरकार और कोलकाता नगर निगम डेंगू को लेकर सतर्क है। मानसून शुरू होने के पहले से ही केएमसी के मेयर फिरहाद हकीम डेंगू को लेकर कई बार बैठक कर चुके हैं। इसके अलावा उनके नेतृत्व में कोलकाता के विभिन्न इलाकों में कई बार जागरूकता रैली भी निकाली गयी थी।

हेल्थ विभाग का दिशा निर्देश

1.अपने घर को साफ रखें

  1. अपने घर के आस-पास पानी न जमने दें
  2. फ्रिज के पीछे और कूलर में पानी न जमने दें
  3. टायर में जमा बारिश के पानी को निकाल दें
  4. किचन में रखे हुए बाल्टी के पानी को रोज बदल दें
dengue stings in bengallast week of juneजून के अंतिम सप्ताहबंगाल में डेंगू के डंक