एडिनोवायरस के 38 फीसदी मामले बंगाल से

फिर एक बच्चे की हुई मौत, मरने वालों की संख्या 20 पहुंची

कोलकाता: बीसी रॉय चाइल्ड हॉस्पिटल (BC Roy Child Hospital) में शनिवार को एक और बच्चे की मौत हो गई। यह बच्चा उत्तर 24 परगना के बनगांव के हेलेंचा इलाके का रहने वाला है और 7 महीने का है। बच्चे का इलाज आईसीयू में चल रहा था। वह 9 दिनों से भर्ती था।

इससे पहले उसे बनगांव अस्पताल में भर्ती कराया गया था। परिवार का दावा है कि बुखार और सांस लेने में तकलीफ की वजह से उसकी मौत हुई है।

इसके बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने एडिनोवायरस से निपटने के लिए टास्क फोर्स गठन करने का ऐलान किया है। शनिवार को मुख्य सचिव एचके द्विवेदी के नेतृत्व में हुई स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक में यह फैसला किया गया है।

आठ सदस्यीय टास्क फोर्स में मुख्य सचिव चेयरमैन होंगे, जबकि मुख्यमंत्री के सलाहकार और पूर्व मुख्य सचिव आलापोन बंद्योपाध्याय, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य विभाग, प्रमुख सचिव महिला बाल विकास, निदेशक स्वास्थ्य सेवा, निदेशक चिकित्सा शिक्षा, सुकुमार मुखोपाध्याय और गोपाल कृष्ण ढली आदि इसके सदस्य होंगे। बता दें कि राज्य में सांस और बुखार से बच्चों की मौत से कोहराम मचा है।

राज्य सरकार की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि सांस की बीमारी के मद्देनजर 10999 बच्चों को भर्ती किया गया है। इनमें 20 बच्चों की मौत एडिनोवायरस से हुई हैं, इनमें 13 को कोमार्विडिटी थी।

मुख्य सचिव की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस टास्क फोर्स के सदस्य समय-समय पर अस्पतालों का निरीक्षण करेंगे, बीमारी से प्रभावित लोगों और अस्पताल में चिकित्सा की व्यवस्था का आंकलन करेंगे।

इसे भी पढ़ेंः बेहोश हुई तेजस्वी यादव की धर्मपत्नी !

राज्य सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राज्य के 121 अस्पतालों में कुल 5000 बेड की व्यवस्था की गई है। 600 एआरआई, 2476 एसएनसीयू, 654 पीआईसीयू और 223 एनआईसीयू बेड रखा गया है।

बयान में कहा गया है कि सभी अस्पतालों को कदम उठाने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। जारी बयान में कहा गया है कि राज्य सरकार की ओर से एक कंट्रोल रूम खोला गया है। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे खुला रहेगा।

केवल 38 फीसदी मामले बंगाल से

सर्वे के अनुसार पश्चिम बंगाल से 650 नमूनों में से 38 प्रतिशत का परीक्षण पॉजिटिव रहा है, जो सभी भारतीय राज्यों में सबसे अधिक है। तमिलनाडु 19 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर आता है, केरल 13 प्रतिशत के साथ तीसरे, दिल्ली 11 प्रतिशत के साथ चौथे और महाराष्ट्र पांच प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर है।

चार दिन पहले, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि 19 मौतों की सूचना मिली थी, जिनमें से 6 एडिनोवायरस मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि शेष सह-रुग्णता के मामले थे। उनके बयान के विपरीत, अस्पतालों के सूत्रों ने कहा कि मौत का आंकड़ा कहीं अधिक था।

BC Roy Child Hospital BC Roy Child HospitalGovernment of West BengalPrincipal Secretary Women Child Developmentपश्चिम बंगाल सरकारप्रमुख सचिव महिला बाल विकासबीसी रॉय चाइल्ड हॉस्पिटल