दिल्ली में MCD चुनावः मतगणना कल

50.48 प्रतिशत मतदान किया गया था

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में बुधवार को नगर निगम चुनाव के नतीजे आने वाले हैं, नगर निगम चुनाव के मतों की गिनती की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतगणना के लिए 42 केंद्र बना लिए गए हैं।

कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को सुबह आठ बजे से ही मतगणना शुरू हो जाएगी।  दिल्ली में चार दिसंबर को हुए चुनाव में 50.48 प्रतिशत मतदान किया गया था।

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली एमसीडी चुनाव : जनता के फैसले का होगा दूरगामी असर

बता दें कि, दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में 250 वार्ड हैं और इस चुनाव में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं। नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप), भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। वहीं, बीते दिन के एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली एमसीडी में आम आदमी पार्टी आने वाली है। अब स्थिति तो कल ही साफ हो पाएगी।

15 सालों से बीजेपी के कब्जे में हैं एमसीडी

साल 2017 में हुए दिल्ली नगर निगम के चुनाव में बीजेपी ने भारी बहुमत से जीत हासिल की थी। उस दौरान एमसीडी तीन भागों में बंटी हुई थी, जिसमें बीजेपी ने 181, आप ने 48 और कांग्रेस ने 27 वार्डों पर जीत दर्ज की थी। बता दें कि साल 2007 से एमसीडी पर बीजेपी का कब्जा है।

तीनों नगर निगम को फिर एक किया गया

गौरतलब है कि, साल 2012 में दिल्ली की तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान एमसीडी को तीन भागों उत्तर, दक्षिण और पूर्वी नगर निगमों में बांट दिया गया था।

हालांकि इस बार फिर से दिल्ली में परिसीमन कर नगर निगमों को एकीकृत कर दिया गया है। जब नगर निगम तीन भागों में बंटा था, तब कुल सीटों की संख्या 272 हुआ करती थी, लेकिन अब इसे घटाकर 250 कर दिया गया है।

#Aam Aadmi Party#आम आदमी पार्टीBJP and CongressDelhi Municipal Corporationतत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षितदिल्ली नगर निगमनगर निगम चुनाव के नतीजेभाजपा और कांग्रेस