50 कैमरे, एक्सपर्ट की टीम फिर भी तेंदुए को पकड़ने में असफल वन विभाग

हम तेंदुए के बेहद करीब : डीएफओ 

गढ़वा : गढ़वा में तीन लोगों की जान ले चुका तेंदुआ अब भी वन विभाग की पकड़ से बाहर है। 50 कैमरे, तीन ऑटोमेटिक केज और एक्सपर्ट के तौर पर मशहूर शूटर नवाब शफत अली खान लगभग एक सप्ताह से इलाके में कैंप कर रहे हैं।

इसके बावजूद भी तेंदुए को पकड़ना तो दूर तेंदुए को ठीक से देखना भी वन विभाग को नसीब नहीं हो सका है।

भंडरिया प्रखंड के कुछ इलाकों में तेंदुए के पांव के निशान और उसका मल आज सुबह दिखा है। वडीएफओ शशि कुमार ने कहा कि हम उसके बेहद करीब हैं और किसी भी वक्त हमारा तेंदुए से सामना हो सकता है।

फोन पर हुई बातचीत में जब हमने पूछा कि क्या तेंदुए को मारने की तैयारी है ? इस सवाल पर उन्होंने कहा अगर तेंदुआ हम पर हमला करेगा तो मारना ही होगा हालांकि हमारी पहली कोशिश है कि तेंदुए को पकड़ा जाए लेकिन अपनी सुरक्षा के लिए हमने तेंदुए को मारने से संबंधित प्रस्ताव पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ के पास भेजा है। अबतक हमें कोई जवाब नहीं मिला है।

आदमखोर तेंदुए को पकड़ने की तैयारी है लेकिन वन विभाग को अगर अवसर मिले तो उसे मारने से परहेज नहीं करेगा। इसके लिए तैयारी भी पूरी की गयी है। आदमखोर तेंदुए को मारने पर कमेटी ने सहमति दे दी है।

वन संरक्षक अध्यक्ष दिलीप कुमार यादव की अध्यक्षता में एक टीम बनायी गयी। इसमें डीएफओ शशि कुमार, पलामू व्याघ्र परियोजना के उपनिदेशक मुकेश कुमार, भ्रमणशील पशु चिकित्सक डॉ राकेश जोजो, जिला परिषद उपाध्यक्ष सत्यनारायण यादव, अमर शांति संस्था के सचिव राजेश कुमार चौबे सहित गांव और पंचायत के लोगों भी शामिल किया गया है।

वन विभाग एक महीने से ज्यादा समय से तेंदुआ की तलाश कर रहा है। एक के बाद एक हमले करके तेंदुए ने अपने होने का सबूत दिया लेकिन वन विभाग की पहुंच से दूर रहा। तेंदुए कितने की संख्या में है, उनका इलाका कौन सा है कितने किलोमीटर की रेडिएस में वह सफर कर रहे हैं।

ऐसे कई सवालों के जवाब वन विभाग के पास मौजूद हैं लेकिन इतनी अहम जानकारियों के बाद भी उनके हाथ अबतक खाली है। बैरिया गांव के जंगल में तेंदुआ दिखा, शूटर शफत अली खान पूरी तैयारी के साथ थे लेकिन तेंदुए ने इतनी दूरी बना रखी थी कि उसे ट्रेंकुलाइज करना मुश्किल था। सर्चलाइट की रोशनी में तेंदुआ देखा गया था। तेंदुआ बैरिया, कुशवार, बीराजपुर, रोदो गांव के इर्द-गिर्द में ही घूम रहा है।

 

यह भी पढ़ें – स्टोन चिप्स माइंस में उग्रवादियों ने मचाया तांडव, हाईवा को किया आग के हवाले

#50 कैमरेएक्सपर्ट की टीम फिर भी तेंदुए को पकड़ने में असफल वन विभाग