राज्य में 80 School of Excellence का शुभारंभ

अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई का गरीब बच्चों का सपना होगा पूरा : सीएम

रांची : झारखंड में शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के दिशा में हेमन्त सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए एक साथ 80 उत्कृष्ट सरकारी विद्यालय का उद्घाटन  किया है. साथ ही मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन आठ जिलों के बच्चों से बात भी किया. उत्कृष्ट विद्यालय का सपना दिवंगत शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का था. जिसे उनके जाने के बाद मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने पूरा किया है. अब राज्य में CBSE पैटर्न की तर्ज पर सभी 80 विद्यायल में पढ़ाई  शुरू कर दी गई. क्लास रूम में प्रोजेक्टर, CCTV,स्पीकर और डिजिटल बोर्ड लगाए गए है. जिससे बच्चे पूरी तरह से कैमरे की नज़र में बेहतर पढ़ाई कर सकेंगे. इस मौके पर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि गरीब, आदिवासी और पिछड़ों के बच्चों का इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई का सपना साकार होगा. यह स्कूल निजी स्कूलों को टक्कर देगा. इस स्कूल का उदेश्य तभी सार्थक होगा ज़ब यहाँ के बच्चें देश विदेश के बड़े बड़े शिक्षण संस्थानों में एडमिशन लेंगे और सभी बड़े प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होंगे. सीएम ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए उन्हें पर्याप्त कोचिंग भी मुफ्त दिया जायेगा, सीएम ने कहा कि इस उत्कृष्ट विद्यालय को अच्छी तरह संचालन की पूरी जिम्मेवारी शिक्षा विभाग को होगी. इसलिए इसकी समय समय पर मॉनिटरिंग जरुरी है.

 

अगले साल चार हजार विद्यायल का होगा उद्घाटन

आज पहले चरण में एक साथ झारखंड के 24 जिलों में बने 80 उत्कृष्ट विद्यायल का ऑनलाइन उदघाटन किया गया. जबकि दूसरे चरण में प्रखंड स्तर 325 उत्कृष्ट विद्यालयों का शुभारम्भ अगले साल किया जायेगा, वहीं तीसरे चरण में करीब 4 हजार उत्कृष्ट विद्यालय पंचायत स्तर पर खोले जायेंगे.

 

क्या है विशेष

School of Excellence में स्मार्ट क्लास रूम की व्यवस्था है. इस स्मार्ट क्लास रूम में CCTV कैमरे लगे लगे हुए है. जिससे बच्चे के अभिभावक अपने बच्चे को सुरक्षित महसूस कर सके. इसके अलावा डिजिटल बोर्ड और प्रोजेक्टर भी लगाया गया है. जिससे बच्चे कंप्यूटर के द्वारा नई तकनीक के बारे में जानकारी ले सके. स्कूल में बेहतर प्रयोगशाला भी बनाया गया है. वहीं स्कूल के बाउंड्री के अंदर ही खेल मैदान का निर्माण कराया गया है. इस विद्यायल में पढ़ाने वाले शिक्षक को एक विशेष ट्रेनिंग दी गई है. जिससे वह बच्चों को सरल तरीके से पढ़ा सके. उदघाटन समारोह को हटिया विधायक नवीन जायसवाल,मुख्यसचिव सुखदेव सिंह, शिक्षा सचिव के रवि कुमार और किरण पासी ने भी सम्बोधित किया.