मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में एक महिला ने मां बनने के लिए दायर की याचिका

जबलपुर की एक महिला बच्चा पैदा कर मां बनना चाहती है

भोपाल। अक्सर कोर्ट में लोग सजा कम कराने की गुहार लगाते है…क्षमा याचना करते हैं…पर क्या कोई बच्चे पैदा करने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाता है .शायद नहीं.. मगर हम बताते हैं ऐसी एक घटना जिससे यकीनन आप भी सोचने पर विवश हो जाएंगे. एक महिला ने बच्चा पैदा करने के लिए कोर्ट में याचिका देकर अपने पति को रिहा करने की मांग की है।

मध्य प्रदेश के जबलपुर की एक महिला बच्चा पैदा कर मां बनना चाहती है. महिला का कहना है कि मां बनना उसका मौलिक अधिकार है. लेकिन उसका पति जेल में बंद है. इसके लिए महिला ने हाई कोर्ट में एक याचिका दायर कर पति को रिहा करने की गुहार लगाई है.

याचिका पर न्यायमूर्ति विवेक अग्रवाल की एकल पीठ ने सुनवाई की. कोर्ट ने डॉक्टरों की टीम गठित करके पता लगाने का फरमान सुनाया है कि वह महिला गर्भधारण करने में सक्षम है या नहीं।

महिला के वकील ने बताया कि रिकॉर्ड के मुताबिक वो रजोनिवृत्ति (menopause) की उम्र पार चुकी है. ऐसे में उसके कृत्रिम और प्राकृतिक रूप से गर्भधारण करने की संभावना नहीं है.

कोर्ट के आदेश के तहत 5 डॉक्टरों की एक टीम बनेगी जिसमें 3 स्त्री रोग विशेषज्ञ, एक मनोचिकित्सक और एक एंडोक्रिनोलॉजिस्ट शामिल होंगे. इस मामले में अगली सुनवाई 22 नवंबर को होगी।

madhya pradeshMadhya Pradesh High Court