पेट में दर्द बन सकता है हॉर्ट अटैक का कारण! जानिए कैसे ?

कई बार पेट में होने वाला दर्द दिल के लिए घातक हो सकता है

डेस्क: अक्सर हमें जब पेट में दर्द होता है तब हम उसे साधारण दर्द मान कर छोड़ देते हैं। ज्यादा से ज्यादा हम एसिडिटी या गैस की वजह से होने वाली तकलीफ मान कर उसकी दवा लेते हैं। या, कुछ घरेलू उपचार अपना लेते हैं।

संभव है कि ऐसे तरीकों से आराम भी मिल जाता होगा। पर, ये याद रखना बेहद जरूरी है कि इस तरह के इलाज से आपको राहत मिलती है आपके दिल को नहीं। आपको बता दें कई बार पेट में होने वाला दर्द दिल के लिए घातक हो सकता है। जी हां ये इशारा भी हो सकता है कि आपका दिल कभी भी अटैक का शिकार हो सकता है।

इसे भी पढ़े: क्या आपको भी पहले कभी लगी है सिर पर चोट? तो हो जाएं सावधान !!

बहुत देर हो जाए उससे पहले पेट के दर्द को समझें और समय रहते दिल की हिफाजत कर लें। नहीं तो आप अपने जान से हाथ धो बैठेंगे। तो आईए जानते हैं कि पेट दर्द किस प्रकार हॉर्ट अटैक का शिकार हो सकता है।

पेट दर्द को न करें इग्नोर

आपको बता दें कि पेट में दर्द बहुत से तरीके का होता है। हर दर्द अलग-अलग इशारे करता है। एक दर्द आम किस्म का होता है, जिसे मरोड़ का नाम दे दिया गया है लेकिन आमतौर पर ये दर्द आंत के किसी इंफेक्शन की वजह से होता है। इस तरह के दर्द में पेट में कुछ तेजी से घूमता हुआ लगता है और उसके साथ दर्द का अहसास भी होता है। बता दें कि इस तरह के दर्द के दौरान दस्त भी लग सकते हैं। ये दर्द अक्सर विषाक्त भोजन करने के कारण होते हैं।

अगर पेट की दाईं तरफ दर्द हो तो वो दर्द अपेंडिक्स का भी  हो सकता है ये दर्द नाभि के पास भी तेज महसूस होता है। अगर आपको ऐसा दर्द महसूस हो तो एसिडिटी समझ कर छोड़ देने की बजाय डॉक्टर को दिखाएं और सही जांच करवा कर दवा लें। अगर आप अपने मन के अनुसार दवा लेंगे तो वह आपको भारी पड़ सकता है।

पेट से लेकर कमर तक तेज दर्द महसूस हो रहा हो तो उसकी वजह पथरी भी हो सकती है। पथरी का दर्द अक्सर सुई चुभने जैसा महसूस होता है। पैंक्रियाज, लीवर या किडनी में स्टोन कहीं भी हो सकता है इसलिए आपको डॉक्टर से जांच कराने की जरूरत है।

जानिए पेट दर्द का हॉर्ट से संबंध?

अगर कभी आपके पेट के ऊपरी भाग में दर्द रहता हो तो उसे इग्नोर बिलकुल न करें। जी हां इसे सामान्य दर्द मानने की भूल पड़ सकती है महंगी। जरूरी नहीं कि ये दर्द एसिडिटी की वजह से ही हो रहा हो। आपको बता दें कि इसका कारण मायोकार्डियक इंफेक्शन भी हो सकता है। ये एक ऐसा इंफेक्शन है जो सीधे हॉर्ट पर असर डालता है लेकिन दर्द पेट में पता चलता है। इस तरह का दर्द उठने पर ईसीजी कराने में देरी न करें और डॉक्टर को भी इसकी पूरी जानकारी दें। ये दर्द कभी भी हॉर्ट अटैक का कारण भी बन सकता है इसलिए ऐसे दर्द को नगरअंदाज करने के बजाय जांच करवाएं।

abdominal painhealth newsHeart attackstomach ache