विदेश में तय समय पर हुई अभिषेक के आंखों की जांच

लौटने पर ईडी के खिलाफ कर सकते हैं मामला

 

कोलकाता: सीएम ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी की आंखों की जांच अमेरिका के जॉन्स हॉपकिन्स अस्पताल में की गई है। इससे पहले इसी अस्पताल में उनकी आंख की सर्जरी हुई थी। सूत्रों के मुताबिक, अभी स्थिति लगभग संतोषजनक है। लेकिन छह महीने बाद उन्हे फिर से आंखों की जांच के लिए जाना होगा। तृणमूल सूत्रों के मुताबिक, वह अगस्त के मध्य में कोलकाता लौटेंगे।

अभिषेक के करीबी सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कमांडर केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी के खिलाफ मामला दर्ज कराने की सोच रहे हैं। अभिषेक ने विदेश से केंद्रीय जांच एजेंसी के खिलाफ लंबा ट्वीट किया। सूत्र की ओर से कहा गया है कि इस बार वह कानूनी कार्रवाई करने के बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं।

अभिषेक का मंगलवार को अमेरिका में आंखों का टेस्ट हुआ। अभिषेक के साथ विशेषज्ञ डॉक्टर की एक तस्वीर उनके करीबी सूत्र ने जारी की है। तस्वीर में वह एक अमेरिकी अस्पताल में एक विदेशी डॉक्टर के साथ बैठे हुए हैं और बात कर रहे हैं। डॉक्टर के पास कुछ दस्तावेज भी हैं। सीनियर डॉक्टर अभिषेक को मेडिकल डॉक्यूमेंट दिखा रहे हैं। आंखों के इलाज के लिए अभिषेक 26 जुलाई को अमेरिका रवाना हुए थे। तृणमूल सूत्रों के मुताबिक, अभिषेक अगस्त के मध्य में देश लौटेंगे। उनका अगला प्रमुख कार्यक्रम केंद्रीय सरकार के विरोध और उचित बकाया की मांग के लिए 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर दिल्ली में धरना देना है। वह कोलकाता लौटने के बाद उस कार्यक्रम की तैयारी शुरू करेंगे। संसद के वैकल्पिक सत्र में भाग लेने के ठीक एक दिन बाद अभिषेक को आंखों के इलाज के कारण विदेश जाना पड़ा। इसलिए डायमंड हार्बर के सांसद नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर बहस में भी हिस्सा नहीं ले सके।

अभिषेक ने कलकत्ता हाई कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर इलाज के लिए अमेरिका जाने की मांग की थी। वहां उन्होंने कहा कि 15 जुलाई को उन्होंने केंद्रीय जांच एजेंसी को पत्र देकर अपनी मेडिकल दिक्कतों के बारे में जानकारी दी थी। साथ ही, विदेश यात्रा की इजाजत भी मांगी लेकिन जांच एजेंसी से कोई जवाब नहीं मिलने पर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। इसके बाद अभिषेक इलाज के लिए विदेश चले गए।

अभिषेक की आंख की सर्जरी पिछले साल अक्टूबर में इसी अमेरिकी अस्पताल में हुई थी। सर्जरी के बाद उनकी बाईं आंख की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर देखी गई थी। तब से, यह सर्जरी के बाद का परीक्षण निर्धारित किया गया था।

गौरतलब है कि 19 अक्टूबर 2016 को मुर्शिदाबाद से कोलकाता लौटते समय हुगली जिले के सिंगुर में दुर्गापुर एक्सप्रेसवे पर अभिषेक की कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उस दुर्घटना में उनकी आंखें घायल हो गईं। इसके बाद से उनकी आंखों का इलाज चल रहा है।

abhishek banerjeeCM Mamata BanerjeeTMC