शिकायतकर्ता पंकज यादव ने एसीबी को पत्र लिखकर मांगी सुरक्षा

रांची : रघुवर दास सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल पूर्व मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, अमर बाउरी, नीरा यादव, लुइस मरांडी और रणधीर कुमार सिंह के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) आय से अधिक संपत्ति की जांच कर रही है। इस कड़ी में एसीबी ने शिकायतकर्ता पंकज यादव को बयान दर्ज करने के लिए बुलाया था। लेकिन बयान दर्ज करवाने से पहले पंकज यादव ने एसीबी को मंगलवार को पत्र लिखकर अपनी सुरक्षा की चिंता जाहिर की है।

पंकज यादव ने एसीबी को लिखे पत्र में कहा है कि उन्होंने जिन लोगों के खिलाफ शिकायत की है, वह काफी प्रभावशाली और भ्रष्ट है। अगर वह पांचों पूर्व मंत्रियों के खिलाफ गवाही देते हैं तो उनके और उनके परिवार के सदस्यों को जान का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए उनकी सुरक्षा बढ़ायी जाये। अपने पत्र के साथ पंकज ने स्पेशल ब्रांच की एक रिपोर्ट भी एसीबी को दी है। इसमें यह कहा गया है कि पंकज यादव की मौजूदा सुरक्षा पर्याप्त नहीं है, इसलिए उनकी सुरक्षा बढ़ायी जानी चाहिए।

पिछले वर्ष हेमंत सरकार की कैबिनेट ने पांच पूर्व मंत्रियों के खिलाफ एसीबी को जांच की मंजूरी दे दी थी। झारखंड हाईकोर्ट में वर्ष 2020 में पंकज कुमार यादव ने रघुवर सरकार में मंत्री रहे नीलकंठ सिंह मुंडा, नीरा यादव, अमर बाउरी, लुईस मरांडी और रणधीर सिंह की संपत्ति की जांच के लिए एक जनहित याचिका दाखिल की थी। याचिका में कहा गया कि रघुवर सरकार के पूर्व मंत्रियों ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है।

 

ये भी पढ़ें : हटिया डीएसपी प्रमोद मिश्रा से ईडी की पूछताछ