PM Rishi Sunak के बाद इस भारतीय को मिली ब्रिटेन में इतनी बड़ी पद

ब्रिटेन : भारत के ब्रिटिश सिख काउंसलर जसवंत सिंह विरदी ने ब्रिटेन में बड़ा इतिहास रच दिया है। वे कोवेंट्री शहर के पहले पगड़ी पहनने वाले सिख लॉर्ड मेयर बने है। जसवंत सिंह विरदी ने हाल ही में लॉर्ड मेयर के रूप में अपना कार्यभार संभाला। वहीं उनकी पत्नी कृष्णा लॉर्ड मेयरेस बनीं। इस दौरान मेयर ने कहा कि मैं अपने अडॉप्टेड होम सिटी का लॉर्ड मेयर बनकर बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।

इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं इस शहर का कर्जदार हूं। इस शहर ने मुझे और मेरे परिवार को सालों से बहुत कुछ दिया है। इसके प्रति अपना प्यार दिखाकर मुझे काफी खुशी होगी। विरदी ने कहा कि एक सिख के तौर पर ‘चेन्स ऑफ ऑफिस’ के साथ पगड़ी पहनना मेरे लिए बहुत ज्यादा मायने रखता है। उन्होंने कहा कि यह हमारे मल्टीकल्चर सिटी को दर्शाएगा और शायद यह दूसरों को भी प्रेरित करेगा।

इसे भी पढ़ें- स्कूल के हॉस्टल में लगी भयानक आग, 20 बच्चों की जलकर मौत

उल्लेखनीय है कि जसवंत सिंह विरदी का ताल्लकु पंजाब से है। उनका जन्म यहीं हुआ था। उनका बचपन कोलकाता में कुछ समय के लिए बीता। करीब 60 साल पहले वह अपने परिवार के साथ कोवेंट्री शिफ्ट हो गये। इससे पहले 1950 के आसपास उनका परिवार केन्या में रहता था। जसवंत सिंह ने प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल की पढ़ाई वहीं से की थी। गौरतलब है कि लॉर्ड मेयर बनने से पहले उन्होंने कोवेंट्री में स्थानीय काउंसलर के रूप में 17 साल तक काम किया। उन्होंने पिछले 9 साल तक बाबलेक वार्ड को रिप्रेजेंट किया। लॉर्ड मेयर की भूमिका में उन्होंने मेयर केविन मैटन की जगह ली है। वहीं मल मैटन को डिप्टी लॉर्ड मेयर नामित किया गया है। इससे पहले उन्होंने पिछले 12 महीनों के लिए डिप्टी लॉर्ड मेयर के रूप में कार्य किया था। जसवंत सिंह मेयर होने के अलावा कोवेंट्री में धार्मिक, सामाजिक और कम्युनिटी प्रोजेक्ट्स की स्थापना में काफी सक्रिय रहते हैं।

britainJaswant singh birdimayorrishi sunak