फरीदाबाद में जहरीली हुई हवा, AQI पहुंचा 468

फरीदाबाद : राजधानी दिल्ली में खराब होते प्रदूषण का असर फरीदाबाद में भी देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को शहर का एक्यूआई लेवल 468 तक पहुुंच गया, जो कि खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है। लगातार खराब हो रही हवा अब छोटे बच्चों, बुजुर्गाे और सांस की बीमारियों से पीडि़त लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही है, जिसके चलते सुबह की सैर पर आने वाले लोगों की संख्या कम होने लगी है। लोगों की आंखों में जलन, गले में खराश आदि कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इस बाबत जब लोगों से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि खराब वातावरण से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सुबह की सैर पर निकले पंकज, दिनेश, अनुराग और मनजीत सिंह ने बताया कि पिछले दो तीन दिनों से फरीदाबाद की हवा काफी जहरीली हो गई है, जिसके कारण सुबह की सैर पर आने वाले बुजुर्गाे ने आना बंद कर दिया है। लोगों ने बताया कि यह बढ़ता वायु प्रदूषण मानव जाति के लिए हानिकारक है और इसके लिए हर व्यक्ति को जागरूक होना पड़ेगा ताकि हर व्यक्ति स्वस्थ्य रह सके, सरकार को भी इसी तरह सख्त कदम उठाने चाहिए।

वहीं बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते सांस व दमा के रोगियों की सिविल अस्पताल बादशाह खान सहित अन्य निजी अस्पतालों में लम्बी-लम्बी कतारें देखी जा सकती। इस प्रदूषण से बचने के लिए लोगों ने मास्क लगाने के साथ-साथ अन्य एहतियात बरतने भी शुरू कर दिए है, लेकिन प्रशासन की कमी के चलते शहर में निर्माण कार्य और सडक़ों पर बिना पानी छिडक़ाव के झाडू लगने के चलते वायु प्रदूषण का स्तर और भी खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है। इस मामले में प्रशासन को सख्ती बरतनी होगी।

 

ये भी पढ़ें : दामोदर नदी के दोनों किनारे हर नागरिक अपने बच्चों के नाम पर लगाए एक वृक्ष : उपायुकत