मणिपुर हिंसा में मरे लोगों के परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का एलान

मणिपुर : मणिपुर में भड़की हिंसा की आग शांत होने का नाम नहीं ले रही है। 3 मई को भड़की हिंसा में अब तक 80 लोगों ने अपनी जान गंवाईं हैं। सैंकड़ों घटना में घायल हुए हैं। इस बीच राज्य और केंद्र सरकार ने इस हिंसा में मरे लोगों के परिवार लिए 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। इसके अलावा मृतकों के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की भी घोषणा की गई है। बताया जा रहा है कि मुआवजे की राशि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर वहन करेंगी। अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है।

पीटीआई के मुताबिक, गृह मंत्री अमित शाह और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के बीच सोमवार को हुई बैठक के बाद मुआवजे का ऐलान किया गया है। उक्त बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि लोगों को रसोई गैस, पेट्रोल, चावल और फूड प्रोडक्ट जैसी चीजें कम कीमत पर मुहैया कराईं जाएं। बता दें कि इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री शाह के अलावा गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और आईबी के निदेशक तपन कुमार डेका भी उपस्खित थे। वहीं, अमित शाह ने मंगलवार को मणिपुर में वहां की कई महिला नेताओं से भी मुलाकात की। इस बैठक के बाद उन्होंने कहा कि वे साथ मिलकर राज्य में शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसे लेकर गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि अमित शाह ने मणिपुर में नागरिक समाज संगठनों के एक प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात की है।

वहीं दूसरी तरफ सीडीएस अनिल चौहान ने पुणे में एक कार्यक्रम में मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए कहा कि मणिपुर के हालात सुधरने में काफी वक्त लगेगा। बता दें कि मणिपुर में इसी महीने 3 मई को मैतेई समुदाय के लोगों को एसटी में शामिल करने के लिए ‘आदिवासी एकता मार्च’ निकाला गया था। इसी दौरान हिंसा भड़क गई थी। राज्य में हिंसा के मद्देनजर 10 हजार से अधिक बलों की तैनात किया गया है।

Amit Shahamit shah manipur visitmanipur violence