बागडोगरा रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प

22,182 फीट जमीन को लीज पर देगा आरएलडीए

बागडोगराः दार्जिलिंग और सिलीगुड़ी जाने के लिए महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन बागडोगरा स्टेशन के कायाकल्प की योजना बनाई है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने बागडोगरा रेलवे स्टेशन के पास 22,182 फीट भूखंड को लीज पर देने के लिए निविदा आमंत्रित की है।

उत्तर बंगाल विशेषकर दार्जिलिंग जाने के लिए बागडोगरा रेलवे स्टेशन महत्वपूर्ण लिंक का काम करता है और अब बागडोगरा रेलवे स्टेशन के कायाकल्प की योजना बनाई गयी है।

रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए),  भारतीय रेलवे के एक वैधानिक प्राधिकरण ने बागडोगरा रेलवे स्टेशन के पास 22,182 वर्गमीटर के कुल भूमि क्षेत्र वाले भूखंड पर रेजिडेंशियल सह कमर्शियल डेवलपमेंट के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। प्रस्तावित भूमि पार्सल को 99 वर्षों के लिए पट्टे पर दिया जाएगा और भूमि का आरक्षित मूल्य 73 करोड़ रुपये है।

बता दें कि 4 जनवरी, 2023 को एक ऑनलाइन प्री-बिड मीटिंग आयोजित की गई, जिसमें कई स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के डेवलपर्स ने भाग लिया और गहरी रुचि व्यक्त की। ई-बोली जमा करने की अंतिम तिथि 14 फरवरी, 2023 है।

इसे भी पढ़ेंः सौरव पहुंचे ममता से मुलाकात करने, गर्म हुआ अटकलों का बाजार

आरएलडीए के वाइस चेयरमैन वेद प्रकाश डुडेजा ने कहा कि प्रस्तावित भूमि पार्सल रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे से निकटता के कारण रेजिडेंशियल के साथ-साथ कमर्शियल डेवलपमेंट के लिए आदर्श हैं।

भूमि पार्सल सिलीगुड़ी के सिटी सेंटर के बहुत करीब है और आस-पास के क्षेत्र में बहुत सी नई टाउनशिप विकसित की जा चुकी हैं।

बता दें कि, यह स्थल बागडोगरा हवाई अड्डे (सिलीगुड़ी) के निकट एक शहरी क्षेत्र में स्थित है और दार्जिलिंग जिले के कई पर्यटन स्थलों की पहुंच के भीतर स्थित है।

उत्तर की ओर प्रस्तावित स्थल पूर्णिया-सिलीगुड़ी रोड से और दक्षिण की ओर बागडोगरा रेलवे स्टेशन क्षेत्र से घिरा है। पूर्व की ओर आरएफपी (रेलवे सुरक्षा बल) क्षेत्र से घिरा हुआ है।

रेल भूमि विकास प्राधिकरण रेलवे भूमि के विकास के लिए रेल मंत्रालय के तहत एक वैधानिक प्राधिकरण है। इसकी विकास योजना के एक भाग के रूप में इसके चार प्रमुख अधिदेश हैं, अर्थात् कमर्शियल साइट्स को पट्टे पर देना, कॉलोनी पुनर्विकास, स्टेशन पुनर्विकास और बहु-कार्यात्मक परिसर का निर्माण करना है।

कई परियाजनाओं का कार्यान्वयन कर चुका है आरएलडीए

चालू वित्तीय वर्ष के दौरान, आरएलडीए ने बैंगलोर एंड रायचूर (कर्नाटक), लिलुआ और साल्ट गोलाह (हावड़ा), निजामाबाद (तेलंगाना), वाल्टैक्स रोड और एग्मोर (चेन्नई), भोपाल (एमपी), लुधियाना (पंजाब), आबू रोड (राजस्थान), भुसावल एंड सोलापुर ( महाराष्ट्र ), यूपी में बरेली, वाराणसी और गोरखपुर में 1837 करोड़ रुपए के कम्युलेटीव लीज प्रीमियम पर दस साइटों को पट्टे पर दिया है।

इसके अलावा, बैंगलोर, भोपाल, एग्मोर (चेन्नई), बरेली और लुधियाना रेलवे कॉलोनियों में लगभग 314 करोड़ रुपये की रेलवे संपत्ति विकसित की जाएगी।

Bagdogra Railway StationDarjeeling and SiliguriOnline Pre Bid MeetingRail Land Development AuthorityRLDA Vice Chairman Ved Prakash Dudejaआरएलडीए के वाइस चेयरमैन वेद प्रकाश डुडेजाऑनलाइन प्री बिड मीटिंगदार्जिलिंग और सिलीगुड़ीबागडोगरा रेलवे स्टेशनरेल भूमि विकास प्राधिकरण