कोलकाता की बच्चा तस्करी का बांग्लादेश कनेक्शन!

 

कोलकाता : कोलकाता की बाल तस्करी में बांग्लादेश का नाम सामने आया है। पुलिस को जानकारी मिली है कि कोलकाता से बांग्लादेश में कई बच्चों की तस्करी की गई है। इस मामले में आनंदपुर थाने की पुलिस ने नये सिरे से जांच शुरू कर दी है। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि क्या किसी डॉक्टर का अवैध रूप से सरोगेट मां बनाने और विदेश में बच्चों की तस्करी से कोई संबंध है। पुलिस इस सप्ताह दो डॉक्टरों से पूछताछ कर सकती है।

पुलिस के मुताबिक, बाल तस्करी गिरोह की मुखिया स्वप्ना सरदार व ममता पात्रा से पूछताछ के बाद पुलिस को पता चला कि बांग्लादेश में आईवीएफ सेंटर के जरिए बच्चों की तस्करी होती थी। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक एक बांग्लादेशी दंपति ने इलाज के लिए आईवीएफ सेंटर से संपर्क किया। तभी वे तस्करी गिरोह की नजर में आये। एक बच्चे को दस महीने तक कलकत्ता में रखने के बाद ऊंचे दाम पर बेच दिया गया। जब बच्चे का जन्म हुआ, तो अस्पताल प्रमाणपत्र पर माता और पिता का नाम अलग-अलग था। बाल तस्करी गिरोह के मास्टरमाइंडों द्वारा नकली जन्म प्रमाण पत्र और अन्य झूठे दस्तावेज बनाए गए थे। उस फर्जी दस्तावेज की मदद से दंपति ने बच्चा खरीदा और उसे बांग्लादेश ले गए। ऐसे में पुलिस इस संभावना से इनकार नहीं कर रही है कि कई बच्चों को बांग्लादेश और श्रीलंका में बेचा गया है।

पुलिस के मुताबिक, गोद लेने की प्रक्रिया जटिल है और माता-पिता की संख्या इतनी अधिक है कि कई जोड़े आसान तरीके से तस्करों से बच्चे खरीद लेते हैं। पुलिस ने कहा कि बच्चों के फर्जी प्रमाणपत्र और दस्तावेज बनाने वालों की भी तलाश की जा रही है।

child traffickingsmuggling