बीसीसीएल डेंजर जोन के 15 हजार आवासों को करेगी ध्वस्त

रांची के जेएससीए स्टेडियम में 27 जनवरी को होगा भारत-न्यूजीलैंड मैच

धनबाद : बीसीसीएल अपने डेंजर जोन के 15 हजार आवासों को ध्वस्त करेगी। इसको लेकर कोयल मंत्रालय ने स्पष्ट रूप से दिशा-निर्देश बीसीसीएल प्रबंधन को दिया है।

25 हजार आवास ध्वस्त करना है। नवंबर तक बीसीसीएल ने 95 सौ आवास ध्वस्त कर दिया है। शेष बचे आवासों पर अवैध कब्जा होने के कारण कंपनी को कई तरह की परेशानी हो रही है। गौरतलब है कि 7910 आवासों पर अवैध कब्जा है।

आवासों को ध्‍वस्‍त करने के काम की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। वैसे तो 2021-22 में इस अभियान को पूरा कर लेना था, लेकिन कोरोना संक्रमण विधि व्यवस्था को लकेर मामला अटक गया।

अब फिर से इस अभियान को शुरुआत को लेकर सभी एरिया को मुख्यालय की ओर से दिशा-निर्देश दिया गया है। बीसीसीएल मुख्यालय ने इसकी सूची संबंधित एरिया को भेज दी है।

अधिकांश आवास भूमिगत आग के दायरे में हैं। यहां आए दिन भूधंसान की घटनाएं होती रहती हैं। आवास के सामने से गैस निकलती है। प्रबंधन ने कंपनी के कर्मियों को शिफ्ट करने के लिए 15,852 आवास का निर्माण कराया।

बीसीसीएल की जगजीवन नगर में अवैध कब्जा करने वाले 27 लोगों के खिलाफ केंद्रीय अस्पताल प्रबंधन ने नोटिस जारी किया है। साथ ही कहा है कि जल्द से जल्द आवास खाली करें, नहीं तो कानूनी कार्रवाई किया जाएगा।

वहीं, दूसरी तरफ पुटकी बलिहारी प्रबंधन ने भी 12 लोगों को खिलाफ नोटिस सार्वजनिक रूप से जारी किया है। उधर अवैध कब्जा करने वाले लोगों को खिलाफ बीसीसीएल प्रबंधन विधि संगत राय भी ले रही है।

बीसीसीएल की बस्ताकोला क्षेत्र की समस्याओं को लेकर झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने सीएमडी समीरन दत्ता के कई मुद्दों को लेकर कोयला भवन में बैठक हुई। बस्ताकोला मौजा अंतर्गत चांदमारी आदिवासी बस्ती के रैयत बिरजू बेसरा व अन्य के नाम से दर्ज 5.54 एकड़ भूमि पर चल रहे बीसीसीएल परियोजना पर जमीन अधिग्रहण के बदले मुआवजा भुगतान का मामला प्रमुखता से उठाया गया है।

इस पर सीएमी ने सकारात्मक पहल करने की बात कही। साथ ही प्रभावित परिवारों को यथाशीघ्र मुआवजा भुगतान पर सहमति बनी। मौके पर तकनीकी निदेशक संचालन संजय कुमार सिंह, बस्ताकोला जीएम सोमेन चटर्जी आदि मौजूद थे।

 

यह भी पढ़ें : रांची के जेएससीए स्टेडियम में 27 जनवरी को होगा भारत-न्यूजीलैंड मैच