अभिषेक के पहुंचने के पहले भांगड़ रणक्षेत्र में तब्दील, रैफ उतरी

वाहनों में पाए गए बम, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

भांगड़ : पर्चा भरने को लेकर दक्षिण 24 परगना का भांगड़ इलाका मंगलवार को रणक्षेत्र में बदल गया। इस दौरान आईएसएफ और तृणमूल समर्थकों के बीच जमकर मारपीट हुई।

दोनों ओर से नामांकन केंद्र पर बमबारी करने के साथ ही गोलियां चलायी गयीं। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और भीड़ को तितर-बितर करने लिए कई आंसू गैस के गोले दागे।

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए रैपिड एक्शन फोर्स को उतारना पड़ा।इस घटना में दोनों ओर के समर्थकों के साथ कई पुलिस कर्मी भी घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि कई वाहनों से बम भी बरामद किए गए हैं।

गौरतलब है कि सोमवार की रात से ही इस इलाके में तनाव बना हुआ था। तनाव को देखते हुए पूरे इलाके में 144 धारा लगायी गयी है। उधर, दूसरी ओर तृणमूल नेता आराबुल इस्लाम की गाड़ियों सहित कई वाहनों में तोड़फोड़ की गयी है।

मंगलवार की सुबह में  इंडियन सेक्युलर फ्रंट (ISF) के उम्मीदवार 144 धारा की अनदेखी करते हुए ब्लॉक 2 के बीडीओ कार्यालय पहुंच गए। तृणमूल ने इसका विरोध किया। इस कारण दोनों दलों में झड़प हो गयी। दोनों ओर से अंधाधुंध गोलाबारी और बमबारी की गयी।

सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को काबू करने के लिए सबसे पहले लाठी चार्ज किया। गुस्साए समर्थकों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। पुलिस की लाख मशक्कत करने के बाद स्थिति पर काबू पाया गया। इस घटना के बाद दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

गौरतलब है कि दक्षिण 24 परगना में तृणमूल की ‘नवज्वार यात्रा’ कार्यक्रम मंगलवार को भांगड़ के ब्लॉक नंबर 1 से शुरू होने जा रही है। तृणमूल के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के उस कार्यक्रम से पहले दक्षिण 24 परगना में मौजूद रहने की उम्मीद है।

तृणमूल और आईएसएफ ने हमले के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया। कहा जा रहा है कि दोनों पक्षों के कुछ लोग घायल हुए हैं। आईएसएफ का आरोप है कि पुलिस ने नामांकन पत्र जमा करने आए आईएसएफ के कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है।

तृणमूल ने इस मुद्दे पर आईएसएफ पर हमला बोला है। कैनिंग ईस्ट से विधायक और भांगड़ के प्रभारी तृणमूल नेता शौकत मोल्ला ने आरोप लगाया कि आईएसएफ ने मंगलवार को तृणमूल की ‘नवज्वार यात्रा’ कार्यक्रम को रद्द करने के लिए असामाजिक तत्वों को इकट्ठा करके एक सुनियोजित हमले का आयोजन किया।

उन्होंने इसके लिए भांगड़ के आईएसएफ विधायक नौशाद सिद्दीकी को जिम्मेदार ठहराया। शौकत ने यह भी चेतावनी दी कि नौशाद को इसके लिए “अत्यधिक कीमत” चुकानी होगी।

उधर, नौशाद ने शौकत के आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने दावा किया कि अगर अभिषेक बनर्जी कार्यक्रम में खलल डालना चाहते तो हम आज भांगड़ के ब्लॉक 2 में नामांकन पत्र जमा नहीं करते। अगर ऐसा होता तो आज हम भंडार के ब्लॉक 1 में नामांकन पत्र जमा कर देते। नौशाद ने कहा कि राज्य चुनाव आयोग को भी इस घटना की जानकारी दी जाएगी।

 

Bhangar in South 24 ParganasIndian Secular Frontrapid action forceइंडियन सेक्युलर फ्रंटदक्षिण 24 परगना का भांगड़रैपिड एक्शन फोर्स