त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में प्रचार करेगी बंगाल बीजेपी

वर्ष 2023 के फरवरी में त्रिपुरा विधानसभा चुनाव की संभावना

कोलकाताः पश्चिम बंगाल बीजेपी को त्रिपुरा में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में प्रचार करने का दायित्व दिया गया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव वर्ष 2023 के फरवरी में हो सकता है।

इस चुनाव में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए बंगाल बीजेपी को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। त्रिपुरा चुनाव में जहां बीजेपी के बड़े-बड़े नेता भी प्रचार करेंगे, वहीं, बंगाल बीजेपी के लगभग 40 नेताओं को भी चुनावी मैदान में उतरने के लिए कहा गया है।

कुल मिलाकर त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में धुंआधार प्रचार करने के लिए बंगाल के 40 नेता डेढ़ महीने के लिए त्रिपुरा में डेरा डालेंगे।

इसे भी पढ़ेः सीपीएम की रैली में लगे नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे !

आपको बता दें कि बंगाल बीजेपी के नेताओं पर 60 सीटों वाले त्रिपुरा विधानसभा के 40 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव कराने का दायित्व दिया जायेगा। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक इसके लिए पार्टी नेताओं की सूची भी तैयार हो चुकी है।

केंद्रीय नेतृत्व की मुहर लगने के बाद बंगाल बीजेपी के 40 नेता नए साल 2023 की शुरुआत में त्रिपुरा की राजधानी अगरतला के लिए रवाना होंगे। इसके बाद ये नेता अपनी-अपनी जिम्मेदारी के मुताबिक चुनावी मैदान में उतर जायेंगे। मतदान के अंत में सभी नेता बंगाल लौटेंगे।

उल्लेखनीय है कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) वर्ष 2011 में बंगाल में वाम मोर्चा को हराकर सत्ता में आयी थी। उसके बाद त्रिपुरा में भी वाम मोर्चा को सत्ता खोना पड़ा। वर्ष 2018 में बीजेपी ने लगातार 5 बार सत्ता में रहे वाम मोर्चा को हराकर त्रिपुरा पर कब्जा कर लिया था।

जहां 5 साल पहले वर्ष 2013 में बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली थी, वहीं बाद में हुए विधानसभा चुनाव में 34 सीटें जीतकर बीजेपी त्रिपुरा की सत्ता में आयी थी। जबकि वाम मोर्चा 50 सीटों से घटकर 16 सीटों पर पहुंच गया। लेकिन सत्ता में आने के बाद भी बीजेपी कुछ खास नहीं कर पायी।

सत्ता विरोधी माहौल को भांपते हुए बीजेपी को बीते मई में मुख्यमंत्री पद का बदलाव करना पड़ा था। वहां बिप्लव देव को हटाकर मानिक साहा को मुख्यमंत्री बनाया गया।

ऐसे में स्वाभाविक रूप से बीजेपी त्रिपुरा विधानसभा चुनाव को खासा महत्व दे रही है। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक बंगाल के नेता भी त्रिपुरा में प्रचार में अहम भूमिका निभाएंगे।

बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी और अखिल भारतीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष चरणबद्ध तरीके से प्रचार करेंगे। इसके साथ ही अन्य 40 नेता भी बंगाल बीजेपी की ओर से त्रिपुरा में प्रचार के लिए पहुंचेंगे।

assembly election of tripura 2023bengal bjpbjpLETEST NEWWS OF WEST BENGALtripura