अमित शाह संभालेंगे बंगाल भाजपा की कमान

नई कोर कमेटी गठित, दिलीप घोष और राहुल सिन्हा को मिली जगह

कोलकाता, सूत्रकार : लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल बीजेपी में बड़ा फेरबदल किया गया। गेरुआ शिविर ने पार्टी की कोर कमेटी को भंग कर लोकसभा को ध्यान में रखते हुए नई चुनाव कमेटी का गठन किया। बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए 2022 में बनी 24 सदस्यों वाली कोर कमेटी को खत्म कर दिया है। इसकी जगह अब 14 सदस्यों वाली नई कोर कमेटी और 15 सदस्यों वाली चुनाव कमेटी गठित कर दी है। नई कोर कमेटी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का नाम भी शामिल है।

गौरतलब है कि राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी खेमे के दबाव में घिरे दिलीप घोष को फिर से कोर कमेटी में जगह मिल गई है। इसके साथ ही पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राहुल सिन्हा को भी जगह मिली है। इन दिनों बंगाल बीजेपी का गुटीय विवाद हमेशा सुर्खियों में है।

खासकर पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष इसमे सबसे आगे थे। यहां तक ​​कि मुरलीधर स्ट्रीट स्थित कार्यालय में दिलीप का चेंबर ढहाने की घटना भी किसी की नजर से नहीं बच सकी। हालांकि, केंद्रीय नेतृत्व ने लोकसभा से पहले पार्टी के नाजुक संगठन को संभालने के लिए दिलीप पर भरोसा किया।

खुद अमित शाह और जेपी नड्डा आए और उन्हें पार्टी की 15 सदस्यीय चयन समिति में रखा। 15 सदस्यीय समिति में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार, विपक्षी नेता शुभेंदु अधिकारी, दिलीप घोष, राहुल सिन्हा, अमिताभ चक्रवर्ती, पांच राज्य महासचिव और पार्टी के पांच केंद्रीय नेता सतीश धन, आशा लाकड़ा, मंगल पांडेय, सुनील बंसल और अमित मालवीय शामिल हैं।

गौरतलब है कि पार्टी की चुनाव समिति में कोर कमेटी के सभी सदस्यों को शामिल नहीं किया गया था। पांच केंद्रीय नेताओं को बदला गया है। इस फैसले से यह भी साफ पता चलता है कि केंद्रीय नेतृत्व को पार्टी के प्रदेश नेताओं पर ज्यादा भरोसा नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक, 15 सदस्यीय यह कोर कमेटी पार्टी की रणनीति तय करने और उम्मीदवारों के चयन की जिम्मेदारी संभालेगी। उनमें से प्रत्येक अपने उम्मीदवारों की अलग-अलग सूची केंद्रीय नेतृत्व को सौंपेंगे। इसके बाद केंद्रीय नेतृत्व उम्मीदवारों का चयन करेगा।

Bengal BJP commandFormation of new election committeeFormer state president Dilip Ghoshlok sabha election 2024New core committee formedनई कोर कमेटी गठितनई चुनाव कमेटी का गठनपूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोषबंगाल भाजपा की कमानलोकसभा चुनाव 2024