बंगाल को मिली एक और वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात

आज से न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी तक सेवा शुरु

कोलकाता: राज्य में पहली बार हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू की गई थी। फिर हावड़ा-पुरी रूट पर नई वंदे भारत की शुरुआत की गई। वहीं, इस बार न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी तक वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत आज (29 मई) से शुरू की जाएगी। जब वंदे-भारत एक्सप्रेस पहली बार बंगाल में शुरू की गई थी, तो इससे काफी विवाद पैदा हुआ था।

विशेष रूप से ट्रेन पर पथराव के आरोपों को लेकर काफी चर्चा हुई थी। हालांकि, राज्य ने तर्क दिया कि जिस स्थान पर पथराव किया गया, वह राज्य के भीतर नहीं आता है। यह बिहार का हिस्सा है। हालांकि, पथराव के आरोपों को लेकर विवाद कम नहीं हुआ है। इसलिए इस बार उत्तर बंगाल के माध्यम से एक और वंदे भारत शुरू होने से पहले रेलवे पुलिस और राज्य का सत्तारूढ़ खेमा अधिक सतर्क है।

नई वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्च से पहले, आरपीएफ उन स्टेशनों पर विशेष जागरूकता शिविर आयोजित कर रहा है, जिन पर यह सेमी-हाई स्पीड ट्रेन चलेगी। इसके लिए एक जागरूकता शिविर का भी आयोजन किया गया। इस शिविर में आरपीएफ के साथ राजगंज तृणमूल विधायक खगेश्वर राय भी मौजूद थे। विधायक ने आश्वासन दिया कि कहीं भी कोई अप्रिय घटना नहीं होगी। वंदे भारत सुचारू रूप से आगे बढ़ेगी।

जागरूकता अभियान कार्यक्रम में न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे थानाध्यक्ष अब्दुल गनी फारूक, जलपाईगुड़ी निरीक्षक विश्वनाथ मरडी, राजगंज विधायक खगेश्वर राय सहित अन्य भी मौजूद रहे। इस रूट में पहले आठ घंटे का समय लगता था, लेकिन इस ट्रेन से अब छह घंटे का ही समय लगेगा। यह ट्रेन कुल 410 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और यह ट्रेन कुल छह स्टेशनों पर रुकेगी।

New Jalpaiguri RailwayRailway Police and the ruling camp of the stateन्यू जलपाईगुड़ी रेलवेरेलवे पुलिस और राज्य का सत्तारूढ़ खेमावंदे भारत एक्सप्रेस की सौगातहावड़ा न्यू जलपाईगुड़ी रूट