बंगाल सरकार अधूरी परियोजनाओं की समीक्षा करेगी

कुछ को रद्द करेगी

कोलकाता : बंगाल सरकार ने 600 से अधिक परियोजनाओं की समीक्षा करने का फैसला किया है, जिसकी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamta Banerjee) ने पिछले एक दशक में घोषणा की थी, लेकिन कई कारणों से शुरू नहीं की जा सकी थी, और जो प्रासंगिकता खो चुकी हैं, उन्हें रद्द कर दिया गया है।

602 परियोजनाएं हैं, जो लगभग 3,500 करोड़ रुपये की थीं और मुख्यमंत्री द्वारा पिछले 10 वर्षों में घोषित की गईं, लेकिन अभी तक शुरू नहीं की जा सकी हैं। इन सभी परियोजनाओं की समीक्षा की जा रही है।

यदि परियोजनाओं ने प्रासंगिकता खो दी है, तो उन्हें खत्म कर दिया जाएगा। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि   जब धन का गंभीर संकट होता है तो यह बड़ी मात्रा में धन की बचत करेगा।

सूत्रों ने कहा कि जिन योजनाओं को खत्म किया जाना चाहिए, उन पर निर्णय लेते समय परियोजनाओं की आवश्यकता पर ध्यान दिया जाएगा। हमने पाया है कि कई परियोजनाओं ने इन दिनों प्रासंगिकता खो दी है क्योंकि इन्हें बहुत पहले घोषित किया गया था।

उदाहरण के लिए लगभग छह साल पहले एक जिले में एक नए अस्पताल भवन की घोषणा की गई थी। लेकिन उसके बाद 4 किमी के दायरे में एक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बन गया है। अब, प्रस्तावित अस्पताल की कोई प्रासंगिकता नहीं है।

इसी तरह, उत्तर 24-परगना के देगंगा में 2019 में 9.71 करोड़ रुपये की लागत से एक हनी हब की घोषणा की गई थी, लेकिन सरकार द्वारा आवश्यक धनराशि आवंटित नहीं किए जाने के कारण काम शुरू नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि राज्य केवल उन्हीं परियोजनाओं को अपनाएगा जो अत्यंत आवश्यक हैं। इसके अलावा, कुल 266 परियोजनाएं, जो मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद शुरू हुईं, लेकिन 5-10 साल बाद भी अधूरी हैं, नकदी की तंगी वाली सरकार के लिए सिरदर्द बन रही हैं।

इतना ही नहीं बारासात नगरपालिका में छह साल पहले 2.91 करोड़ रुपये की लागत से झोपड़ी बनाने की योजना बनी थी। 1.10 करोड़ रुपये की पहली किस्त समय पर आवंटित कर दी गई, लेकिन दूसरी और तीसरी किस्त समय पर जारी नहीं की गई, जिससे लागत बढ़ गई।

सूत्रों ने कहा कि जिन परियोजनाओं में देरी हुई है, उन्हें समय पर पूरा करने में निष्पादन एजेंसियों की विफलता ने राज्य को अजीब स्थिति में छोड़ दिया है। उदाहरण के लिए, लोक निर्माण विभाग के पास कुल 108 लंबित परियोजनाएं हैं, क्योंकि सभी विलंबित परियोजनाओं से लागत में वृद्धि होती है, निष्पादन एजेंसियां अपनी जिम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकती हैं।

अधिकारियों के एक वर्ग ने कहा कि सरकार के लिए उन परियोजनाओं को रद्द करना आसान था जो अभी शुरू नहीं हुई हैं। नॉन-स्टार्टर प्रोजेक्ट्स को किसी भी समय खत्म किया जा सकता है क्योंकि उन पर कोई पैसा खर्च नहीं किया गया है, लेकिन विलंबित परियोजनाओं को खत्म करना अपेक्षाकृत कठिन होगा क्योंकि उन पर पहले ही धन खर्च किया जा चुका है।

#मुख्यमंत्री ममता बनर्जीBarasat MunicipalityChief Minister Mamta BanerjeeDeganga of North 24-Parganasउत्तर 24-परगना के देगंगाबारासात नगरपालिका