बंगाल में होता है देश में सबसे अधिक तटीय कटाव

इसी अवधि के दौरान 99 वर्ग किमी भूमि की हानि हुई

कोलकाता: अन्य राज्यों की तुलना में पश्चिम बंगाल में तटरेखा छोटी है। यह पूर्वी मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना जिलों में सिर्फ 210 किमी तक फैला है, लेकिन जलवायु के कारण राज्य को अधिकतम तटीय क्षरण की समस्या का सामना करना पड़ता है।

इस मुद्दे का हवाला भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी, इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के शोध निदेशक और जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) की छठीं मूल्यांकन रिपोर्ट के लेखकों में से एक डॉ. अंजल प्रकाश ने दिया है।

उसी रिपोर्ट के निष्कर्षों के बारे में उनकी टिप्पणियों और विश्लेषण के आधार पर, उन्हें लगता है कि तटीय कटाव के इस मुद्दे का तट के साथ रहने वाले समुदायों के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है और इसलिए बुनियादी ढांचे और क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करता है।

वास्तव में, पश्चिम बंगाल में तटीय कटाव के बारे में प्रकाश की आशंकाओं को पहली बार केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय तटीय अनुसंधान केंद्र (एनसीसीआर) की एक रिपोर्ट में उजागर किया गया था। इसमें दावा किया गया था कि पश्चिम बंगाल ने सभी तटीय भारतीयों के बीच अधिकतम तटीय कटाव दर्ज किया है।

वर्ष 1990 और 2016 के बीच राज्यों में पश्चिम बंगाल में 63 प्रतिशत, उसके बाद पुडुचेरी में 57 प्रतिशत, केरल में 45 प्रतिशत और तमिलनाडु में 41 प्रतिशत कटाव हुआ।

इसी अवधि के दौरान 99 वर्ग किमी भूमि की हानि हुई। जबकि इसी अवधि के दौरान केवल 16 वर्ग किमी की भूमि की अभिवृद्धि हुई।

विशेषज्ञों की राय है कि जो लोग पश्चिम बंगाल में इस तटीय संकट के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं, वे उन लोगों की तुलना में कम प्रभावित हैं, जो उस संकट में योगदान करते हैं। उनके अनुसार, समुद्र के स्तर में वृद्धि और इन तटीय क्षेत्रों में आने वाले तूफान जैसे प्राकृतिक कारक, कई मानव निर्मित कारक हैं, जो अक्सर इस तरह के तटीय क्षरण के लिए अग्रणी होते हैं।

मनमाना अचल संपत्ति विकास (पर्यटन से संबंधित निर्माण), सभी मानदंडों की धज्जियां उड़ाते हुए, तटीय कटाव के संकट को जोड़ने वाला एक प्रमुख योगदान कारक रहा है।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा हाल ही के एक फैसले में देखा गया कि पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर और मनमाने ढंग से पर्यटन संबंधी रियल एस्टेट गतिविधियां प्राकृतिक पारिस्थितिक परिवेश में बाधा उत्पन्न कर रही हैं। एनजीटी ने एक निजी रिसॉर्ट को तत्काल ध्वस्त करने का आदेश दिया था। दक्षिण 24 परगना में सुंदरवन क्षेत्र में मुख्य डेल्टा द्वीपों में से एक, गोसाबा के अंतर्गत दुल्की गांव में।

उस आदेश को पारित करते हुए, एनजीटी ने पाया कि गंभीर रूप से कमजोर तटीय क्षेत्र में निर्मित उक्त रिसॉर्ट इस संबंध में तटीय विनियमन क्षेत्र अधिसूचना के तहत निर्धारित मानदंडों का उल्लंघन करते हुए बनाया गया था।

विशेषज्ञों के अनुसार, पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र, विशेष रूप से सुंदरवन क्षेत्र, कई जलवायु कारकों के कारण हमेशा से अस्तित्व के संकट का सामना कर रहे हैं। इसके अलावा, उन्हें लगता है कि ये मानव-निर्मित कारक एक गंभीर संकट की चेतावनी को तेजी से बढ़ा रहे हैं।

Bharti Institute of Public PolicyIndian School of BusinessShort coastline in West BengalSouth 24 Parganasइंडियन स्कूल ऑफ बिजनेसदक्षिण 24 परगनापश्चिम बंगाल में तटरेखा छोटीभारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी