हीटवेव की चपेट में बंगाल

--मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

कोलकाताः राज्य एक बार फिर हीटवेव की चपेट में है। मौसम विभाग ने राज्य में पिछले कई दिनों से चल रहे हीटवेव की वजह से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

विभाग ने नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की गाइडलाइंस के मुताबिक आम लोगों को घर से बाहर धूप में कम निकलने की एडवाइजरी जारी की गई है। लोगों को हिदायत दी गई है कि बुजुर्ग घरों से बाहर ना निकले।

अलीपुर मौसम विभाग के बंगाल में पिछले कुछ दिनों से लगातार हीटवेव चल रहा है। अगले 4 से 5 दिन तक हीटवेव चलता रहेगा।  बंगाल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

राज्य में तेज गर्मी के साथ-साथ ह्यूमिडिटी का स्तर भी काफी ज्यादा है। राज्य के कई जिलों में अगले 4 से 5 दिनों में तापमान औसत से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की आशंका है।

अलीपुर मौसम विभाग ने कहा कि गर्मी से झुलसती स्थिति में फिलहाल राहत के आसार नहीं हैं। बल्कि अगले कुछ दिनों में तापमान और बढ़ सकता है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि राज्य के विभिन्न जिलों में अगले 5 दिनों तक और पारा चढ़ सकता है। साथ ही उन्होंने अगले पांच दिनों तक राज्य में लू की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले शनिवार 10 जून तक उत्तर और दक्षिण बंगाल के ज्यादातर जिलों में लू जारी रहेगा। पश्चिम बर्दवान, बीरभूम, मुर्शिदाबाद, मालदह और दो दिनाजपुर के कुछ स्थानों पर लू जारी रह सकती है। वहीं, अगले 5 दिनों में राज्य का तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

Bengal in grip of heatwaveletes news of west bengalwest bengal weather report today