Nasal Covid Vaccine: भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन iNCOVACC हुई लॉन्च

-कोरोना के खिलाफ देश की पहली नेजल वैक्सीन

नई दिल्लीः गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन iNCOVACC को लॉन्च किया गया। यह वैक्सीन कोरोना के खिलाफ देश की पहली नेजल वैक्सीन है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार (26 जनवरी) को भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन iNCOVACC को लॉन्च किया।

भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई नेजल कोविड वैक्सीन iNCOVACC सरकार को 325 रुपये प्रति डोज में उपलब्ध होगी। निजी अस्पतालों में इस वैक्सीन की कीमत 800 रुपये होगी। बता दें, हीट्रोलोगस बूस्टर के लिए यह दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन है।

इसे भी पढ़ेंः गूगल ने डूडल से दी गणतंत्र दिवस की बधाई

उल्लेखनीय है कि भारत बायोटेक को दिसंबर 2022 में प्राथमिक 2-खुराक और हीट्रोलोगस बूस्टर के रूप में मंजूरी मिली थी। इससे पहले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लिए आपातकालीन स्थितियों में इंट्रानेजल वैक्सीन के प्रतिबंधित उपयोग को मंजूरी दी थी।

यह एक लागत प्रभावी कोविड वैक्सीन है जिसमें सीरिंज, सुई, अल्कोहल वाइप्स, बैंडेज आदि की आवश्यकता नहीं होती है।

वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक के अनुसार, कोविन वेबसाइट पर जाकर इंट्रानेजल वैक्सीन की खुराक के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है। वैक्सीन iNCOVACC को वाशिंगटन विश्वविद्यालय, सेंट लुइस के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था।

इंट्रानेजल वैक्सीन को ‘ग्लोबल गेम चेंजर’ करार देते हुए भारत बायोटेक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ कृष्णा एल्ला ने कहा था, हमें इंट्रानेजल वैक्सीन तकनीक और डिलीवरी सिस्टम में ग्लोबल गेम चेंजर iNCOVACC की मंजूरी की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है।

कोविड-19 टीकों की मांग में कमी के कारण, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए इंट्रानेजल टीकों में उत्पाद विकास जारी रखा है कि हम भविष्य के संक्रामक रोगों के लिए प्लेटफॉर्म प्रौद्योगिकियों के साथ अच्छी तरह से तैयार हैं।

Bharat BiotechHealth MinisteriNCOVACCJitendra SinghMansukh Mandaviyanasal covid vaccine