भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन को पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक ने रवाना किया

कोलकाता : ज्योतिर्लिंग यात्रा के लिए पूर्वी भारत की पहली भारत गौरव टूरिस्ट सर्किट ट्रेन ने शनिवार को कोलकाता स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू की। इस ट्रेन को दोपहर में पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर उनके साथ रेलवे के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक ने कहा कि भारत गौरव ट्रेन को भारत सरकार द्वारा सबसे आरामदायक तीर्थ यात्रा के लिए डिजाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि यात्रियों के साथ भी बातचीत की गयी। उन लोगों ने भारतीय रेलवे और विशेष रूप से आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की गुणवत्ता के बारे में संतोष व्यक्त किया है।

उन्होंने बताया कि यह ट्रेन पांच ज्योतिर्लिंगों – ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, नागेश्वर और त्र्यंबकेश्वर के साथ-साथ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, शिरडी साईं बाबा और शनि शिंगणापुर का दर्शन कराएगी। ये ट्रेन कोलकाता से आध्यात्मिक यात्रा शुरू करेगी और 11 रातों के लिए तीर्थ यात्रा का अनुभव कराएगी।

इस भारत गौरव पर्यटन स्पेशल ट्रेन में यात्रियों हेतु बंडेल, वर्दवान, बोलपुर, शांतिनिकेतन, रामपुरहाट, पाकुड़, साहिबगंज, कहलगांव, भागलपुर, जमालपुर, किउल, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, पं.दीनदयाल उपाध्याय जं. और प्रयागराज स्टेशनों पर बोर्डिंग/डिबोर्डिंग की सुविधा प्रदान की गई है।

गौरतलब है कि भारतीय रेल ‘भारत गौरव ट्रेन स्कीम‘ के तहत रेल टूरिज्म को प्रोत्साहन देने हेतु किराए में लगभग 33 प्रतिशत का रियायत दे रही है। अगर यात्री, आईआरसीटीसी के वेबसाईट से सीधे पेटीएम, रोजर-पे, बजाज फाइनेंस से टिकट बुक करते हैं तो उन्हें इएमआई  की सुविधा भी दी गई है।

Amar Prakash DwivediEastern India'first BharatGaurav Tourist Circuit TrainGeneral Managerपूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदीपूर्वी भारत की पहली भारत गौरव टूरिस्ट सर्किट ट्रेन