KIFF में दिखाई जाएंगी ‘बिग बी’ की फिल्में, खुद हाजिर रहेंगे अमिताभ

कोलकाता में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लोगो का उद्घाटन

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के खेल और युवा मामलों के मंत्री अरूप विश्वास ने बताया कि 15 से 22 दिसंबर तक होने वाले 28वें कोलकाता फिल्म फेस्टिवल महोत्सव (KIFF) में बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन की जिंदगी और काम की झलक दिखायी जाएगी।

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आठ दिनों में सिनेप्रेमियों के लिए 10 स्थानों पर 42 देशों की 52 लघु और डॉक्यूमेंट्री (वृत्तचित्र) समेत कुल 183 फिल्में दिखायी जाएगी। उन्होंने कार्यक्रम का एक लोगो भी जारी किया।

इसे भी पढ़ेंः रामगढ़ से छह अपराधी गिरफ्तार

‘बिग बी’ के नाम से मशहूर बच्चन अपनी पत्नी जया के साथ नेताजी इनडोर स्टेडियम में समारोह के उद्घाटन में भाग लेंगे। कार्यक्रम में राज्यपाल सी वी आनंद बोस, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान भी उपस्थित रहेंगे।

सीएम ममता बनर्जी ने खुद ही इसका ऐलान करते हुए इन विशिष्ट हस्तियों के उपस्थित रहने की पुष्टि की थी।

फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत में दिखाई जाएगी फिल्म अभिमान

मंत्री ने पत्रकारों को बताया कि समारोह में सबसे पहले ऋषिकेश मुखर्जी के निर्देशन वाली बच्चन की 1973 में आयी फिल्म अभिमान दिखायी जाएगी।

बच्चन के सिने करियर के प्रदर्शन के तौर पर दीवार और काला पत्थर फिल्में भी दिखायी जाएगी। केआईएफएफ इस साल एक नया सेक्शन गेम ऑन शुरू करेगा, जिसके तहत 83, एमएस धोनी, द अनटोल्ड स्टोरी और कोनी (1984) समेत खेल पर आधारित सात फिल्में दिखायी जाएगी।

प्रसिद्ध निर्देशक जीन-ल्यूक गोडार्ड पर एक दूसरी प्रदर्शनी और हृषिकेश मुखर्जी पर एक शताब्दी श्रद्धांजलि खंड की भी उत्सव के लिए योजना बनाई गई है।

केआईएफएफ में सम्मानित होने वाले अन्य निदेशकों में असित सेन और तरुण मजुमदार शामिल हैं। यथार्थवादी फिल्मों की अपनी शैली के लिए जाने जाने वाले प्रसिद्ध निर्देशक सुधीर मिश्रा प्रतिष्ठित सत्यजीत रे मेमोरियल लेक्चर देंगे, जो केआईएफएफ की स्थापना के बाद से इसका अभिन्न अंग है।

इस साल का विषय ‘ओटीटी के बदलते समय में सिनेमा को समझना’ है. बता दें कि फिलहाल ओटीटी को लेकर काफी चर्चा है और हाल के दिनों में यह माध्यम काफी लोकप्रिय हुआ है.

कोलकाता के कई सिनेमा हॉल में दिखाई जाएंगी फिल्में

केआईएफएफ के अध्यक्ष राज चक्रवर्ती, बंगाली फिल्म उद्योग के जाने-माने निर्देशक, राज्य के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री इंद्रनील सेन और सुपरस्टार प्रोसेनजीत चटर्जी शनिवार की प्रेस वार्ता में उपस्थित रहे।

जिन स्थानों पर फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी, उनमें सिनेमा शताब्दी भवन, रवींद्र सदन, नंदन 1, 2 और 3, शिशिर मंच, रवींद्र ओकाकुरा भवन और नजरुल तीर्थ शामिल हैं.

#मुख्यमंत्री ममता बनर्जीBollywood actor Amitabh BachchanChief Minister Mamta BanerjeeKIFF President Raj ChakrabortyKolkata Film Festival Festival 2022Minister Indranil SenSports and Youth Affairsकेआईएफएफ के अध्यक्ष राज चक्रवर्तीकोलकाता फिल्म फेस्टिवल महोत्सवखेल और युवा मामलोंबॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चनमंत्री इंद्रनील सेन