बड़ा ट्रेन हादसा टला, इस्पात एक्सप्रेस की कपलिंग खुली

2 भागों में बंटी ट्रेन, रविवार को बदला गया था छुटने का समय

हावड़ाः रविवार की सुबह इस्पात एक्सप्रेस की कपलिंग खुल गयी इसके बावजूद बड़ा हादसा होते-होते बच गया। रविवार सुबह अप इस्पात एक्सप्रेस हावड़ा से रवाना हुई, लेकिन हावड़ा के बक्सरा फाटक पार करने के दौरान ट्रेन की कपलिंग खुल गयी।

इसके चलते ट्रेन दो कमरों के साथ रवाना हुई, जबकि एक्सप्रेस के बाकी डब्बे संतरागाछी में ही खड़े रहे। ट्रेन की रफ्तार ज्यादा नहीं थी इसके कारण बड़ा हादसा नहीं हो पाया। कोच को ट्रेन के इंजन से जोड़ने का काम चलने लगा जिससे दक्षिण पूर्व रेलवे की लोकल ट्रेन सेवाएं थोड़ी देर बाधित रहीं।

दक्षिण पूर्व रेलवे के मुताबिक रविवार सुबह इस्पात एक्सप्रेस हावड़ा से सुबह 8.43 बजे रवाना हुई। सुबह करीब 09.05 बजे बक्सरा गेट इलाके में एक्सप्रेस के दूसरे डिब्बे की कपलिंग खुल गई। उसकी वजह से इंजन उन दो डब्बों के साथ चला गया लेकिन बाकी रह गया।

इसे भी पढ़ेंः धनबाद में बम बलास्ट, कई घायल

ट्रेन को सुबह करीब 9:25 बजे संतरागाछी स्टेशन ले जाया गया। इस घटना की सूचना मिलने के बाद रेलवे के कई अधिकारी मौके पर पहुंचे। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इस मामले की जांच चल रही है।

सूत्रों का कहना है कि ट्रेन की रफ्तार ज्यादा होती तो बड़ा हादसा होने की आशंका थी। ट्रेन की गति कम थी इसलिये यात्रियों को बचा लिया गया। इससे पहले भी कई बार ट्रेन की कपलिंग खुलने की वजह से हादसे हो चुके हैं।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक हादसा कैसे हुआ, इसकी जांच शुरू हो चुकी है। रेलवे इस बात की जांच कर रहा है कि यह हादसा कपलिंग करने वाले ट्रेन परीक्षकों की लापरवाही से हुआ है या नहीं।

यह भी बताया गया है कि उनकी भूमिका की जांच बाद में की जाएगी। रिपोर्टों के अनुसार, ट्रेन को संतरागाछी स्टेशन पर लाया गया है. वहां डिब्बे की जांच की जा रही है।

उधर दूसरी ओर घबड़ाएं यात्रियों को आरपीएफ के जवानों ने उन्हें ट्रेन से उतारा और स्टेशन ले गए। गौरतलब है कि इस्पात एक्सप्रेस दूसरे दिन सुबह सात बजे रवाना होने वाली थी, लेकिन इस दिन इसका छुटने का टाइम बदला गया था।

Coupling of Ispat Express openedIspat Express leaves from HowrahSantragachi Stationtrain engineइस्पात एक्सप्रेस की कपलिंग खुल गयीइस्पात एक्सप्रेस हावड़ा से रवाना हुईट्रेन के इंजनसंतरागाछी स्टेशन