Bihar : बिहार जाति गणना पर SC में टली सुनवाई,14 अगस्त को होगी अगली सुनवाई

नई दिल्ली : बिहार में जाति आधारित गणना पर लगी रोक हटाने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में आज बिहार जाति गणना को लेकर सुनवाई हुई. अब सुप्रीम कोर्ट 14 अगस्त को मामले की सुनवाई करेगा. तबतक सर्वे का काम जारी रहेगा. बता दें कि अधिकतर जगहों पर सर्वे पूरा हो चुका है. पटना में भी सर्वे का काम पूरा हो चुका है.पटना हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कैवियट अर्जी दाखिल कर रखा है. पटना हाईकोर्ट ने बिहार में जाति गणना करने के लिए कह दिया है.

दूसरी ओर, बिहार में जाति आधारित गणना का काम कई जिलों में 100 फीसदी पूरा हो चुका है. जबकि कुछ जिलों में यह काम 95 फीसदी तक हुआ है. बिहार के सबसे बड़े जिले व राजधानी पटना में गणना का काम 92 फीसदी पूरा हो चुका है. अब संभावना यह है कि सरकार शीघ्र ही इस गणना का रिजल्ट जारी करेगी. जिन जिलों में गणना का काम पूरा हो चुका है, वहां आंकड़ों को मिलाने आदि का काम चल रहा है.

आपको बता दें कि पटना हाईकोर्ट में जाति आधारित गणना के खिलाफ याचिका दाखिल होने के बाद हाईकोर्ट ने प्रथम दृष्टया जाति आधारित जनगणना पर अंतरिम रोक लगा दी थी. 3 से 7 जुलाई तक कोर्ट में सुनवाई हुई. Bihar : बिहार जाति गणना पर SC में टली सुनवाई,14 अगस्त को होगी अगली सुनवाई 7 जुलाई को सुनवाई पूरी होने के बाद कोर्ट ने फैसला 1 अगस्त तक के लिए सुरक्षित रख लिया। 1 अगस्त को हाई कोर्ट मुख्य न्यायाधीश के विनोद चंद्रन और न्यायमूर्ति पार्थ सारथी के खंडपीठ जातिगत जनगणना करने का आदेश दिया.

ये भी पढ़ें : योगी शासन में नाबालिग को पिलाया पेशाब, प्राइवेट पार्ट में डाली मिर्ची