Bihar School Teacher Recruitment 2023: बिहार में शिक्षकों की बहाली में आएगी तेजी

बिहार में बहुत जल्द सरकारी विद्यालयों में नए टीचरों की भर्तियां की जाएंगी

Bihar School Teacher Recruitment 2023: बिहार के लोगों के लिए बेहद ही खूशी की खबर सामने आ रही है। जी हां, बिहार में बहुत जल्द सरकारी विद्यालयों में नए टीचरों की भर्तियां की जाएंगी। अगर आप कर रहें थे इंतजार तो अब आपका इंतजार होगा खत्म। मीडिया रिपोर्ट की माने तो, बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन यानी BPSC की ओर से जून महीने में शिक्षक बहाली को लेकर विज्ञापन जारी किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि नए नियमों के तहत शिक्षकों की भर्ती का तालिका तैयार किया जा चुका है।

यह भी पढ़े: कोल्हान एजुकेशनल एंड चैरिटेबल सोसायटी के माध्यम से शिक्षण संस्थान होगा स्थापित

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शिक्षा विभाग इसी हफ्ते नई भर्तियों की सूचना भेज देगा, नई नियुक्ति के लिए आयोजित परीक्षा में शिक्षक और अभ्यर्थी, दोनों ही बैठेंगे। नियुक्त होने वाले शिक्षक जिला कैडर लेवल के होंगे। बिहार शिक्षा विभाग के पास राज्य के सभी जिलों से नई भर्तियां का विवरण आ गया है।

क्यों हो रहा है नए नियम का विरोध ?

दरअसल नई नीति के अनुसार बिहार राज्य स्कूल शिक्षक नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनात्मक कार्रवाई और सेवा शर्त नियम, 2023 की विरोधा जारी। टीईटी-योग्य उम्मीदवारों को भी अब एक और केंद्रीकृत परीक्षा देनी होगी। यह पहली बार है जब बिहार शिक्षण भर्ती अभियान में भाग लेने के लिए दूसरी परीक्षा आयोजित करने की योजना बना रहा है।

नवनियुक्त शिक्षकों का दर्जा राज्य सरकार के कर्मचारियों के समकक्ष होगा, उन्हें जिला संवर्गों में संगठित किया जाएगा, लेकिन राज्य स्तर के अधिकारी संवर्गों का प्रबंधन करेंगे, न कि पंचायत स्तर के संस्थानों का। बिहार शिक्षा विभाग द्वारा नए नियमों को अधिसूचित किए जाने के बाद से शिक्षक जिलों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

 

biharBihar School Teacher Recruitment 2023