घूमंतू बीमार पशुओं के लिए शुरू हुई ‘बाइक एंबुलेंस’ सेवा

मेनका गांधी ने दिखायी हरी झंडी

जलपाईगुड़ीः जिले के फालाकाटा में पहली बार घूमंतू बीमार पशुओं के लिए बाइक एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की गयी है, जिसका उद्घाटन मंगलवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने वर्चुअल माध्यम से किया।

पश्चिम बंगाल के फालाकाटा में पद्मश्री करीमुल हक ने दूर-दराज के इलाकों से आम मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए बाइक एंबुलेंस की शुरुआत की थी।

इस बार उनके दिखाए रास्ते पर घूमंतू बीमार पशुओं के साथ-साथ लोगों के इलाज के लिए बाइक एंबुलेंस शुरू की गई है। उत्तर बंगाल के फलाकाटा में पहली बार पशुओं के इलाज के लिए बाइक एंबुलेंस शुरू की गई। आम लोगों के प्राथमिक उपचार के लिए एंबुलेंस में जो कुछ भी उपलब्ध है, वह भी यहां उपलब्ध है।

इसका इस्तेमाल बीमार पशु-पक्षियों को अस्पताल पहुंचाने के लिए किया जाएगा। पीपल फॉर एनिमल की फालाकाटा इकाई की अगुवाई में अत्याधुनिक एंबुलेंस फलाकाटा प्रखंड प्रशासन, नगरपालिका व शहर के कई अन्य क्लब पशु प्रेमियों के आर्थिक सहयोग से शुरू की गई। 24 घंटे के लिए उपलब्ध रहेंगी नर्सिंग सेवाएं।

पीएफ की फलाकाटा इकाई के अध्यक्ष सुभदीप नाग ने कहा कि मैं लंबे समय से घूमंतू पशुओं और पक्षियों के साथ काम कर रहा हूं, लेकिन घायल और बीमार पशुओं को चिकित्सा सेवा प्रदान करते समय मुझे कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है।  पद्मश्री करीमुल हक की एंबुलेंस को देखकर मैंने घूमंतू बीमार पशुओं के लिए भी ऐसी एंबुलेंस शुरू करने का सोचा।

इसे भी पढ़ेंः 10 लाख के जाली नोटों के साथ दो गिरफ्तार

फालाकाटा बीडीओ सुप्रतीक मजूमदार ने कहा कि पीएफए ​​की फलाकाटा इकाई पशु-पक्षियों के साथ अच्छा काम कर रही है, इसलिए जब इन्होंने  बाइक एम्बुलेंस की बात की तो हम आर्थिक रूप से मदद करने के लिए सहमत हो गये।

राज्य के पशु-पक्षियों के इलाज के लिए संभवत: पहली बाइक एंबुलेंस फलकाटा में शुरू हुई है। एंबुलेंस चलाने के लिए करीब 50 हजार रुपए में एक पुरानी बाइक खरीदी गई है।

Falakata of North BengalFormer Union Minister Maneka GandhiPadma Shri Karimul Haque in Falakatapeople for animalsroaming sick animalsउत्तर बंगाल के फलाकाटाउत्तर बंगाल के फालाकाटाघूमंतू बीमार पशुओंपीपल फॉर एनिमलपूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधीफालाकाटा में पद्मश्री करीमुल हक