दक्षिण भारत में बीजेपी हुई और मजबूत

तमिलनाडु में तमिल मनीला कांग्रेस के साथ गठबंधन

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ दिन का वक्त बचा हुआ है। चुनाव से पहले बीजेपी खुद को लगातार मजबूत कर रही है। चाहे उत्तर हो या दक्षिण बीजेपी गठबंधन के साथ आगामी चुनाव में 400 सीट का लक्ष्य लेकर चल रही है। इस लक्ष्य की पूर्ती के लिए बीजेपी दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा जोर दे रही है। आज इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले तमिलनाडु में भारतीय जनता पार्टी को नया सियासी साझेदार मिल गया है। दक्षिण भारत के राज्य में बीजेपी ने द्रविड़ मुनेत्र कषगम और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम के बिना गठबंधन की कोशिश के तहत सोमवार (26 फरवरी) को जीके वासन के नेतृत्व वाली तमिल मनीला कांग्रेस से हाथ मिलाया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा के साथ गठबंधन करने वाले क्षेत्रीय दल तमिल मनीला कांग्रेस ने राज्य में कई और दलों के भी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल होने की उम्मीद जताई। बीजेपी की प्रदेश इकाई ने इस संबंध में वासन की सराहना करते हुए बताया कि आगामी दिनों में गठबंधन के मार्गदर्शन के लिए उनकी सलाह ली जाएगी।

दिवंगत नेता जी के मूपनार ने चुनावों के लिए अन्नाद्रमुक के साथ गठबंधन करने के फैसले के विरोध में कांग्रेस छोड़ दी थी और 1996 में टीएमसी की स्थापना की थी। साल 2002 में इसका कांग्रेस में विलय हो गया था लेकिन वासन ने 2014 में कांग्रेस से नाता तोड़ लिया और टीएमसी को नए सिरे से खड़ा किया।

‘पीएम नरेंद्र मोदी की जनसभा में शामिल होंगे’
जीके वासन ने बताया कि वह 27 फरवरी, 2024 को तिरुपुर जिले के पल्लडम में प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा में शामिल होंगे। संवाददाता सम्मेलन में वह आगे बोले कि उनके दिवंगत पिता मूपनार की ओर से स्थापित किए जाने के समय से ही उनकी पार्टी का ‘‘राष्ट्रीय दृष्टिकोण’’ रहा है। बीजेपी के साथ हाथ मिलाने के फैसले के पीछे का कारण तमिलनाडु और तमिलों का कल्याण व मजबूत एवं समृद्ध भारत बनाना है।

तमिल मनीला कांग्रेस के नेता के अनुसार, ‘‘आज देश की आर्थिक वृद्धि और सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। गरीबों का उत्थान ज्यादा जरूरी है। बुनियादी ढांचा बहुत जरूरी है. हम विश्व की तीसरी आर्थिक शक्ति बनने जा रहे हैं। यह सब ध्यान में रखते हुए टीएमसी एक ऐसी सरकार, एक ऐसा प्रधानमंत्री चाहती है जो वास्तव में यह सब हासिल कर सके।’’

bjpindiapm modisouth indiatamil manila congresstamilnadu