मेयर के सामने ही बिल्डिंग कमेटी पर भाजपा पार्षद ने लगया विस्फोटक आरोप

कहा- बिल्डिंग कमेटी की मिलीभगत से हो रहा अवैध निर्माण

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मासिक अधिवेशन में निगम के मेयर फिरहाद हकीम के सामने ही भाजपा पार्षद विजय ओझा ने निगम की बिल्डिंग कमेटी पर विस्फोटक आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि बिल्डिंग कमेटी के सहयोग से ही इलाके में अवैध निर्माण किया जाता है।

उन्होंने कहा कि बिल्डिंग कमेटी जब मकान बनाने के लिए नक्शा पास करती है तो कुछ जमीन को मकान मालिक की ओर से निगम को गिफ्ट दिया जाता है ताकि सड़क चौड़ी की जा सके। उसके बदले में निगम मकान मालिक को मकान को ऊपरी हिस्से में बनाने के लिए कुछ छूट देता है।

उसके बाद अक्सर देखा जाता है कि वह मकान मालिक मकान बनाते  समय उस गिफ्ट की हुई जमीन को भी पकड़ कर मकान बना लेता है। भाजपा पार्षद ने कहा कि इसके बारे में कई बार बिल्डिंग कमेटी से शिकायत की गयी है लेकिन बिल्डिंग कमेटी कान में तेल डालकर सोते रहती है। इस आरोप के बाद मेयर ने कहा कि वे भाजपा पार्षद की बातों से सहमत हैं।

उन्होंने कहा कि यह समस्या उनके वार्ड में भी है। उसी दौरान मेयर ने बिल्डिंग कमेटी को फटकार लगाते हुए निर्देश दिया कि वे पहले नक्शा पास करते ही इसकी जानकारी बोरो चेयरमैन को दें, बोरो चेयरमैन इसकी जानकारी मेयर परिषद के सदस्य को देंगे। मेयर परिषद के सदस्य वार्ड के पार्षद को देंगे।

हुकिंग के खिलाफ पार्षद करें मदद

कुछ दिन पहले इकबालपुर में बिजली की चपेट में आने से 2 लोगों की मौत के बाद अब हुकिंग के खिलाफ निगम अपना सख्त रूप अपनाने जा रहा है। इस मौके पर मेयर ने सभी पार्षदों से कहा कि वे  हुकिंग के खिलाफ निगम को सहयोग करें। अगर किसी वार्ड में हुकिंग की समस्या हो तो उस वार्ड के पार्षद उनको चुपके से जानकारी दें। उसके बाद मेयर सीईएससी के साथ मिलकर उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

नाइट पार्किंग की निगम कसेगा नकेल

मासिक अधिवेशन में मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि अब कोलकाता में नाइट पार्किंग के खिलाफ नकेल कसी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस इलाके में सड़कों की चौड़ाई 17 फीट तक होगी, उसी इलाके में नाइट पार्किंग की जाएगी।

वरना उस पर कार्रवाई की जाएगी। पार्किंग विभाग के मेयर परिषद के सदस्य देवाशीष कुमार ने कहा कि निगम ने वित्त वर्ष 2022-23 में नाइट पार्किंग के माध्यम से 25 लाख रुपये वसूले थे। उन्होंने बताया नाइट पार्किंग के लिए 400 आवेदन आए हैं।

निगम के मासिक अधिवेशन में कहा गया कि कोलकाता के हवा में काफी प्रदूषण है। मेयर ने कहा कि वाममोर्चा की सरकार में 3500 तालाबों को पाट दिया गया है। कुछ तालाब अभी भी बचे हैं। उन तालाबों की रक्षा के लिए एक कमेटी बनायी गयी है।

 

Corporation will crack down on night parkingExplosive allegations on the building committeeKolkata Municipal Corporationकोलकाता नगर निगमनाइट पार्किंग की निगम कसेगा नकेलबिल्डिंग कमेटी पर विस्फोटक आरोपहुकिंग के खिलाफ पार्षद करें मदद