नेताजी को भूल गई है भाजपा : ममता

नेताजी जयंती पर सीएम ने दी श्रद्धांजलि

कोलकाता, सूत्रकार : नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन के मौके पर प्रदेश की सीएम ममता बनर्जी ने बीना नाम लिए भाजपा को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि भाजपा नेताजी को भूल गयी है। उन्होंने कहा कि पिछले 20 साल से कोशिश कर रही हूं कि उनके जन्मदिन पर राष्ट्रीय आवकाश घोषित की जाए लेकिन अभी तक इस मांग को नहीं मानी गयी है। हालांकि, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन पर राष्ट्रीय अवकाश नहीं है।

इसे लेकर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी काफी नाराज हैं। मुद्दे का नाम लिए बगैर केंद्र को इस देश में अपने जोर, राजनीतिक प्रचार-प्रसार के लिए छुट्टी दे दी गई है लेकिन जिस व्यक्ति के लिए आजादी आई उसके जन्मदिन पर राष्ट्रीय अवकाश नहीं दिया जाता। उन्होंने आगे कहा कि भाजपा सत्ता में आने के बाद नेताजी को भूल गई है।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री ने नेताजी की तस्वीर के साथ एक पोस्ट माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा है। इसमें उन्होंने लिखा है कि पूरे विश्व के गौरव नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि और प्रणाम।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को ओडिसा के कटक में एक बंगाली परिवार में हुआ था। भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराने में इनका बहुत बड़ा योगदान था।

तुम मुझे खून दो-मैं तुम्हें आजादी दूंगा, जय हिंद-जय भारत और ”दिल्ली चलो” जैसे नारों से उन्होंने देश के युवाओं में देशभक्ति की लौ जलाई थी।
स्वतंत्रता की लड़ाई में पहले ये महात्मा गांधी के ही साथ थे, लेकिन बाद में अलग होकर इन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने की योजना बनाई। उन्होंने साल 1939 में फॉरवर्ड। ब्लॉक की स्थापना की और इसके बाद साल 1943 में 21 अक्टूबर को आजाद हिंद फौज का गठन कर अंग्रेजों के खिलाफ सशस्त्र लड़ाई लड़ी।

हालांकि उनके निधन को लेकर स्पष्ट कोई प्रमाण नहीं है इसलिए यह मांग की जाती है कि भारत सरकार नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित सारे गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक करे।

Netaji Subhash Chandra BoseState CM Mamta Banerjeeनेताजी सुभाष चंद्र बोसप्रदेश की सीएम ममता बनर्जी