लोकसभा के पहले BJP तलाश रही कमजोर कड़ी

सियासी हलचल तेज

कोलकाता, सूत्रकार : प्रदेश बीजेपी लोकसभा चुनाव से पहले दूसरे दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं को पार्टी में लाने की योजना बना रही है। इसके लिए अन्य दलों की कमजोर कड़ियों पर उनकी नजर है। 2021 विधानसभा चुनाव के पहले राज्य के विभिन्न हिस्सों में योगदान मेला का आयोजन किया गया। लेकिन इस बार प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार, विपक्षी नेता शुभेंदु अधिकारी के नेतृत्व में इसे नए तरीके से करना चाहते हैं। पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में भी इस पर चर्चा हुई।

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, इस बार दूसरे दलों के कार्यकर्ताओं को लाने के लिए शीर्ष नेतृत्व से ज्यादा अहमियत निचले स्तर के कार्यकर्ताओं की होगी। बीजेपी के शामिल होने के निष्पक्ष कार्यक्रम के लिए त्रिस्तरीय समिति का गठन किया जा सकता है।

2021 में तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने जिला स्तर पर दूसरे दलों के कार्यकर्ताओं को भाजपा में शामिल कर कार्यक्रम की शुरुआत की। लेकिन बाद में मामला उनके अपने हाथ में नहीं रहा। उस समय राज्य के पर्यवेक्षक कैलाश विजयवर्गीय और तृणमूल के मुकुल रॉय थे। दोनों अब प्रदेश भाजपा का हिस्सा नहीं हैं।

कैलाश अब मध्य प्रदेश के मंत्री हैं। वहीं मुकुल बीजेपी के टिकट पर जीतने के बावजूद फिर से तृणमूल में लौट आए हैं। उस वक्त इन दोनों ने टॉलीगंज से दूसरे दलों के नेताओं या अभिनेताओं को राज्य बीजेपी में लाने का दमखम दिखाया था।

बंगाल से पूर्व राज्य मंत्री राजीव बनर्जी समेत तृणमूल नेताओं को अमित शाह से झंडा लेकर बीजेपी में शामिल कराने के लिए दिल्ली ले जाया गया। इनमें से ज्यादातर अब बीजेपी में नहीं हैं। यहां तक ​​कि जो लोग विधानसभा में टिकट पाकर हार गए थे, उनमें से कई मुकुल की तरह जीतकर भी टीएमसी में लौट आए हैं।

बीजेपी के इस कार्यक्रम को लेकर उस वक्त राजनीतिक गलियारों में खूब मजाक उड़ा था। लेकिन यह भी सच है कि नवंबर 2020 में शुभेंदु के भाजपा में शामिल होने पर मेदिनीपुर में शाह की बैठक में शामिल हुए लोगों में से कई अब भाजपा में नहीं हैं।

इसका सबसे बड़ा उदाहरण बर्दवान पूर्व के तृणमूल सांसद सुनील मंडल हैं। मुकुल ने जिन सितारों को बीजेपी में लाकर सफलता का परचम लहराया उनमें से यश दासगुप्ता, श्राबंती चटर्जी राजनीति से कोसों दूर हैं।

 

इस बार बीजेपी ऐसी राह पर नहीं चलना चाहती। सुकांत ने कहा, हम दूसरे दलों के कार्यकर्ताओं को लेंगे। बिल्कुल बूथ लेवल कार्यकर्ता और तृणमूल के मामले में, ईमानदार नेता उस स्तर पर लाए जा सकते हैं।

बीजेपी ने जो फैसला किया है वह यह है कि राज्य स्तर पर शामिल होने पर विचार करने के लिए एक समिति बनाई जाएगी। पार्टी में किसी को शामिल किया जाएगा या नहीं, यह कोई व्यक्ति नहीं, बल्कि समिति के सदस्य तय करेंगे। राज्य स्तरीय विलय के मामले में केंद्रीय नेतृत्व की राय लेने की भी बात होगी।

पिछले बुधवार को प्रदेश भाजपा की विस्तारित कार्यकारिणी की बैठक में यह स्पष्ट कर दिया गया था कि जिला स्तर और मंडल स्तर पर भी ऐसी एक समिति बनाई जाएगी। संयोग से, भाजपा प्रत्येक लोकसभा सीट को एक जिले के रूप में देखती है। दार्जिलिंग लोकसभा के केवल दो जिले पहाड़ और मैदान।

इनमें से प्रत्येक की एक परिग्रहण समिति होगी। इसके नीचे मंडल हैं, जो भाजपा के संगठनात्मक प्रभाग हैं। एक विधानसभा क्षेत्र में आमतौर पर तीन मंडल होते हैं। इस स्तर पर भी समितियां होंगी। लेकिन अगर किसी क्षेत्र में दूसरे दलों के कार्यकर्ताओं को ले जाया जाएगा तो बूथ कमेटी की राय सबसे अहम होगी।

तीन या चार बूथों वाला बीजेपी का पावरहाउस। उस स्तर के नेता बूथ स्तर का फीडबैक मंडल कमेटी को देंगे। इसके बाद जिला कमेटी ज्वाइनिंग के मामले पर विचार करेगी।

Former Minister of State from Bengal Rajiv Banerjeelok sabha electionlok sabha election 2024State President Sukant Majumdarप्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदारप्रदेश बीजेपी लोकसभा चुनावबंगाल से पूर्व राज्य मंत्री राजीव बनर्जीलोकसभा चुनाव 2024