भाजपा ने जारी की 4 केंद्रीय मंत्री सहित 40 स्टार प्रचारकों की सूची

धूपगुड़ी विधानसभा उपचुनाव

धूपगुड़ी: धूपगुड़ी विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने 4 केंद्रीय मंत्री सहित 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। अनंत महाराज धूपगुड़ी विधानसभा सीट उपचुनाव में बीजेपी के प्रचार का चेहरा हैं। उन्हें हाल ही में राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुना गया है। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी ने उन्हें प्रचार के दौरान धूपगुड़ी को देखने के लिए कहा है। जानकार राजवंशी वोटरों को लुभाने को लेकर इसे बीजेपी की चाल मान रहे हैं। धूपगुड़ी में कमल-शिविर के लिए सुकांत मजूमदार, शुभेंदु अधिकारी, दिलीप घोष, शमिक भट्टाचार्य समेत 44 स्टार प्रचारकों को भेजने का निर्णय लिया गया है। अमित मालवीय, सुनील बंसल, मंगल पांडेय जैसे पार्टी के केंद्रीय नेताओं को स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया गया है। आमतौर पर बीजेपी के केंद्रीय नेता किसी भी उपचुनाव के प्रचार अभियान में हिस्सा लेते नजर नहीं आते हैं। इस मामले में एक अपवाद है।

धूपगुड़ी में चुनाव प्रचार के लिए पार्टी के अनुभवी सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं की एक टीम भी बनाई गई है। उन्हें पहले ही उत्तर बंगाल भेजा जा चुका है। सिर्फ एक विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव को लेकर बीजेपी इतनी सक्रिय क्यों है? गेरुआ खेमे के एक धड़े का दावा है कि अमित शाह ने 2024 के लोकसभा चुनाव में उत्तर बंगाल पर दांव लगाया है। वे जानते हैं कि दक्षिण बंगाल में बीजेपी की हवा बहुत शांत है। इसकी तुलना में उत्तर बंगाल में पार्टी का संगठन काफी बेहतर है।

पंचायत चुनावों में भी बीजेपी ने दक्षिण बंगाल की तुलना में उत्तर बंगाल में बेहतर प्रदर्शन किया है। उस प्रवृत्ति को बनाए रखने के लिए, भाजपा का शीर्ष नेतृत्व धूपगुड़ी विधानसभा सीट को अपने नियंत्रण में रखने के लिए बेताब है।

पार्टी की राज्य समिति के एक सदस्य ने कहा कि अगर हम धूपगुड़ी में नहीं जीते तो लोकसभा चुनाव में हमें उत्तर बंगाल में बड़ा नुकसान होगा। इस उपचुनाव का नतीजा लोकसभा चुनाव में उत्तर बंगाल की राजनीतिक कहानी तय करेगा। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, 2021 के विधानसभा चुनावों ने राजनीतिक समीकरण बदल दिया है। खबर है कि निचले स्तर के कुछ बीजेपी कार्यकर्ता उस इलाके में बैठ गये हैं।

दरअसल, शीर्ष नेतृत्व ने गुटबाजी रोकने के लिए किसी भी स्थानीय बीजेपी नेता को टिकट नहीं दिया। गुरुवार को भी धूपगुड़ी में बीजेपी गुटों के बीच झड़प हुई। पार्टी प्रत्याशी तापसी रॉय के नामांकन के दिन पार्टी के दो गुटों के बीच हुए विवाद ने बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को सकते में डाल दिया है।

तृणमूल ने भी इस मुद्दे का इस्तेमाल करते हुए ट्वीट किया। इस बीच, अनंत महाराज को अभियान के चेहरों में से एक बनाने से धूपगुड़ी के आरएसएस नेता और कार्यकर्ता कितनी सक्रियता से मैदान में उतरेंगे। इस पर संदेह पैदा हो गया है। क्योंकि, संघ को अनंत के राज्यसभा उम्मीदवार होने के सवाल पर कड़ी आपत्ति थी।

प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य ने कहा कि तृणमूल कब्जे की राजनीति करती है। नतीजतन, उपचुनाव में विपक्ष के लिए कड़ी टक्कर है। इसीलिए हमने अभियान पर इतना जोर दिया। धूपगुड़ी बीजेपी विधायक बिष्णुपद रॉय के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है।

central ministerDhupguri assembly by-electionState BJP Spokesperson Shamik Bhattacharyaकेंद्रीय मंत्रीधूपगुड़ी विधानसभा उपचुनावप्रदेश बीजेपी प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य