BSF ने 2.78 करोड़ के सोने के साथ तस्कर को पकड़ा

मछली व्यवसाय की आड़ में करता था सोने की तस्करी

कोलकाता: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत आईसीपी पेट्रापोल, 145 वीं वाहिनी के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ट्रक चालक के रूप में एक तस्कर को 4667 ग्राम सोने के 40 बिस्किटों के साथ पकड़ा। पकड़े गए तस्कर की पहचान सुशंकर दास के रुप में हुई है। वह सतखीरा, बांग्लादेश का रहने वाला है।

जब्त सोने की कुल कीमत 2,78,57,561 रुपए बतायी गयी है। इसके अलावा भारत से बांग्लादेश में पासपोर्ट की तस्करी के प्रयास को रोका गया। बीएसएफ की कड़ी निगरानी में सीमा पर कई बांग्लादेशी पासपोर्ट पकड़े गए।

शनिवार को दक्षिण दिनाजपुर जिले के बालुरघाट थाने के सनापारा बीओपी के चकनधारू इलाके से 21 बांग्लादेशी पासपोर्ट बरामद किए गए। इसके अलावा 26 बोतल प्रतिबंधित कफ सिरप बरामद किये गये हैं।

उस पासपोर्ट को वीजा के लिए बांग्लादेश से दिल्ली (रोमानिया के उच्चायोग कार्यालय) भेजा गया था, लेकिन, इन वीजा को मार्च 2023 में ढाका में अस्थायी रूप से खोले गए उच्चायोग कार्यालय द्वारा खारिज कर दिया गया था। इ

बीएसएफ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ड्यूटी पर तैनात जवानों को सूचना मिली की एक ट्रक चालक तस्कर के रूप में आईसीपी पेट्रापोल के रास्ते बांग्लादेश से भारत सोने की तस्करी करने वाला है।

बीएसएफ के बयान के अनुसार बीएसएफ अधिकारियों के निर्देशानुसार जवानों की एक सर्चिंग टीम गठित हुई। थोड़े समय बाद एक बांग्लादेशी संदिग्ध ट्रक ने आईसीपी पेट्रापोल के रास्ते भारत में प्रवेश किया। बीएसएफ की तलाशी टीम ने उक्त ट्रक को तलाशी के लिए रोका।

दरअसल, ट्रक में बांग्लादेश से भारत मछलियां लाई जा रही थीं। जवानों ने पूरे ट्रक की अच्छे से तलाशी ली। तलाशी के दौरान मछली के बॉक्स के पेंदे से 40 सोने के बिस्किट बरामद हुए। जवानों ने तुरंत ट्रक चालक को ट्रक और सोने के साथ दबोच लिया और आगे की पूछताछ के लिए बीएसएफ कैंप लेकर आए।

लंबे समय से ट्रक चालक है तस्कर

पूछताछ में ट्रक चालक तस्कर ने खुलासा किया कि वह 15 साल से ट्रक चलाता आ रहा है। उसने बताया कि ट्रक के मालिक सफीकुल इस्लाम ने इस ट्रक में मछलियां लोड की थीं। इसके बाद ये मछलियां भारत में आकर कोलकाता में सौंपनी थी, लेकिन आईसीपी पेट्रापोल में बीएसएफ की सर्चिंग टीम ने तलाशी के दौरान उसे सोने के बिस्किटों समेत दबोच लिया।

bangladeshi passportBorder Security Forcebsf search teamtruck driver is a smugglerट्रक चालक है तस्करबांग्लादेशी पासपोर्टबीएसएफ की सर्चिंग टीमसीमा सुरक्षा बल