सुंदरवन के जंगल में बने होटल पर चलेगा बुलडोजरः एनजीटी

पर्यावरण नियमों का उल्लंघन कर हुआ निर्माण

कोलकाता:  राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने पश्चिम बंगाल के अधिकारियों को पर्यावरण नियमों का उल्लंघन कर सुंदरवन में बनाए गए एक होटल को गिराने का निर्देश दिया है।

ट्रिब्यूनल सुंदरवन में एक होटल निर्माण की अनुमति से संबंधित एक मामले की सुनवाई कर रहा था, जिसके लिए पश्चिम बंगाल राज्य तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण ने आपत्ति जताई थी।

चेयरमैन जस्टिस एके गोयल की पीठ ने कहा कि सुंदरवन तटीय विनियमन क्षेत्र अधिसूचनाओं के तहत एक गंभीर रूप से कमजोर तटीय क्षेत्र है और संवेदनशील तटवर्ती इलाके में किसी भी निर्माण की अनुमति नहीं थी।

इसे भी पढ़ेंःसांसद शिशिर अधिकारी के नाम से फर्जी बैंक अकाउंट

एनजीटी के आदेश में कहा गया है कि हम पश्चिम बंगाल राज्य तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण के रुख को बरकरार रखते हैं और परियोजना प्रस्तावक द्वारा किए गए निर्माणों को अवैध घोषित करते हैं।

आदेश में कहा गया कि बंगाल राज्य के तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण, जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की एक संयुक्त समिति आज से तीन महीने के भीतर अवैध निर्माणों को गिराना और क्षेत्र की बहाली सुनिश्चित कर सकती है। पीठ में विशेषज्ञ सदस्य के साथ जस्टिस सुधीर अग्रवाल और बी अमित स्थालेकर भी शामिल हैं।

इस मामले में वेल ने कहा कि मैंग्रोव तेज हवाओं और ज्वार की गतिविधियों को रोककर जीवन और संपत्ति की रक्षा करते हैं। मैंग्रोव तटीय क्षेत्रों में बाढ़ सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण पारिस्थितिक तंत्र सेवाएं प्रदान करते हैं और आर्थिक रूप से इस क्षेत्र को लाभ भी पहुंचाते हैं और तट के पास कंक्रीट संरचनाओं का निर्माण इसकी भूगर्भीय विशेषताओं को बदलता है।

मैंग्रोव पारिस्थितिकी तंत्र को अपरिवर्तनीय क्षति का कारण बनता है। पीठ ने कहा कि परियोजना प्रस्तावक ने अवैध रूप से अप्रैल 2019 में निर्माण शुरू किया था, लेकिन जुलाई 2021 में पहली बार पोस्ट फैक्टो सीआरजेड मंजूरी मांगी थी।

सर्वोच्च न्यायालय के 1996 के एक फैसले का उल्लेख करते हुए पीठ ने रेखांकित किया कि शीर्ष अदालत ने तटीय क्षेत्र की सुरक्षा के लिए पारिस्थितिक विचार के संबंध में नो कंस्ट्रक्शन ज़ोन को 100 मीटर से घटाकर 50 मीटर करने को अस्वीकार कर दिया था।

ट्रिब्यूनल ने अपनी पहले की टिप्पणियों पर भी ध्यान दिया, जिसमें कहा गया था कि सुंदरवन जो कि मैंग्रोव वनों से घिरा हुआ है, बंगाल टाइगर के लिए सबसे बड़े भंडारों में से एक है। खारे पानी के मगरमच्छ सहित पक्षियों, सरीसृपों प्रजातियों की एक विशाल विविधता का घर है।

National Green TribunalTribunal SundarbansWest Bengal State Coastal Zone Management Authorityट्रिब्यूनल सुंदरवनपश्चिम बंगाल राज्य तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरणराष्ट्रीय हरित अधिकरण