कोयला तस्करी मामले में फिर सक्रिय हुई CBI

राज्य के 13 जगहों पर छापेमारी

कोलकाता, सूत्रकार : राज्य के बहुचर्चित कोयला तस्करी मामले में एक बार फिर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) सक्रिय हो गई है। गुरुवार को राजधानी कोलकाता सहित 13 जगहों पर छापेमारी की। केंद्रीय एजेंसी के सूत्रों ने बताया है कि भवानीपुर, दुर्गापुर, कुल्टी, मालदह सहित अन्य जगहों पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि कोयला तस्करी के मामले में सीबीआई ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी से भी दो बार पूछताछ की है। उनकी पत्नी रूजीरा से भी पूछताछ हो चुकी है।

आरोप है कि कोयला तस्करी के मास्टरमाइंड अनूप मांझी उर्फ लाला ने तस्करी से हासिल करोड़ों रुपये हवाला के जरिए विदेशों में ट्रांसफर किया है। फिलहाल वह केंद्रीय एजेंसी की पकड़ से बाहर है। तस्करी में मुख्य सूत्रधार रहे विकास मिश्रा भी देश छोड़ कर प्रशांत महासागर के द्वीप पर बसा हुआ है। इस मामले में केंद्रीय एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि नई जानकारियां मिली थी, जिसके बाद छापेमारी शुरू हुई है।
केंद्रीय जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक आसनसोल में स्नेहाशीष तालुकदार नाम के शख्स के घर पर तलाशी ली गयी। रतुआ में श्यामल सिंह नामक व्यक्ति के घर की तलाशी ली गयी। सूत्रों के मुताबिक, ये दोनों लाला के करीबी हैं। उनमें से स्नेहाशीष नाम के जांचकर्ताओं को पता चला कि लाला पैसों के मामले देखता था। कोयला तस्करी मामले की जांच में गुरुवार की सुबह भवानीपुर में भी एक बहुमंजिला आवास की तलाशी ली गयी। सीबीआई के मुताबिक इसके अलावा केंद्र सरकार के कई सेवानिवृत्त और पूर्वअधिकारियों के घरों पर भी तलाशी ली गयी। जांचकर्ताओं के साथ केंद्रीय सुरक्षा गार्ड भी हैं।

CBI again active in coal smuggling caseCoal smuggling mastermindmuch talked about coal smuggling of the stateकोयला तस्करीकोयला तस्करी के मास्टरमाइंडराज्य के बहुचर्चित कोयला तस्करी