रिम्स में नए साल से दिखेगा बदलाव, 400 होमगार्ड की होगी तैनाती

सस्ती और जल्दी दवा उपलब्ध कराने के लिए अमृत फॉर्मेसी की होगी शुरुआत

रांची : नए साल में रिम्स में काफी कुछ बदलने जा रहा है। यहां सुरक्षा की कमान 400 होमगार्ड के जिम्मे होगा। इसके साथ ही मरीजों को सस्ती और जल्दी दवा मिल सके इसके लिए अमृत फॉर्मेसी शुरू किया जाएगा। वहीं मॉर्डन कैथलैब भी स्थापित किया गया है। 270 नर्स की बहाली भी हो चुकी है। उनकी सेवा भी शुरू हो जाएगी।

आज शुक्रवार को रिम्स निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ने उक्त जानकारी दी। उन्होंने सरकार के पत्र का हवाला देते हुए बताया कि अब सुरक्षा के लिए आउटसोर्स की जगह होमगार्ड जवानों को लगाया जाएगा।

रिम्स निदेशक ने बताया कि लगातार हो रही रिएजेंट की कमी को जल्द ही दूर कर लिया जाएगा. इसके लिए रेंटल बेसिस पर 10 सालों के लिए पैथोलॉजिकल सेवा शुरू किया जाएगा। इसके लिए टेंडर निकाला गया है।

जल्द ही कंपनी का चयन किया जाएगा। कंपनी के सेलेक्शन के साथ ही शुरु कर दिया जाएगा। इसके शुरू होते ही गरीब मरीजों को बिना किसी परेशानी के जांच की सुविधा मिल सकेगी। 10 साल पुरानी हो चुकी मशीनों को भी बदला जाएगा।

आज पत्रकारों से बातचीत के क्रम में उन्होंने बताया कि मरीजों को सस्ती और जल्दी दवा मिले इसके लिए अमृत फॉर्मेसी की शुरुआत की जाएगी। इसकी शुरुआत के लिए एचएलएस कंपनी के साथ करार हुआ है। पुरानी इमरजेंसी के पास मौजूद केंद्र में अमृत फार्मेसी की शुरुआत की जाएगी. अभी मरीजों को जेनरिक दवा मिल सके इसके लिए जन औषधी केंद्र चल रहा है।

रिम्स में नए साल से दो कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। ये कोर्स क्रिटिकल केयर में डीएम और हॉस्पिटल मैनेजमेंट का है। डीएम कोर्स के लिए दो सीटों की मान्यता मिल चुकी है। इसके अलावा न्यूरोलॉजी में भी डीएम कोर्स की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से अनुरोध किया गया है।

सुरपस्पेशलिटी भवन का विस्तार एवं मातृ शिशु रोग अस्पताल के और पुराने अस्पताल के जिर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसके लिए झारखंड राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड को विस्तृत प्राक्कलन उपलब्ध करा दिया गया है।

इसके अलावा उन्होंने बताया कि एकेडमिक और विश्राम गृह का काम पूरा हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री के माध्यम से सीएम से उद्घाटन के लिए समय मांगा गया है। जल्दी ही इसका उद्घाटन कर दिया जाएगा।

निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ने बताया कि कोरोना को लेकर रिम्स न केवल अलर्ट मोड पर है, बल्कि पूरी तरह से तैयार भी है। इसके तहत मल्टी स्टोरी हॉस्पिटल 330 बेड के साथ तैयार है। 100 बेड की व्यवस्था भी कर दी गयी है. जबकि 30 वेंटीलेटर कोविड मरीजों के इलाज के लिए तैयार है। कोविड जांच के लिए 20 हजार जांच किट भी मंगाया गया है।

वही जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए 768 कंज्यूमेंबल्स उपलब्ध है। पहली लहर के दौरान 100 बेड से व्यवस्था की शुरुआत करते हुए 1000 बेड तक किया गया और अब हम 2200 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड के साथ पूरी तरह से तैयार हैं।

 

यह भी पढ़ें – 31 दिसंबर को जलवा बिखेरेंगे झारखंड के लोक कलाकार

 

#रिम्स में नए साल से दिखेगा बदलाव400 होमगार्ड की होगी तैनाती