छत्तीसगढ़ वाला फॉर्मूला अपनाया तो जानिए राजस्थान में कौन बन सकता है CM

राजपूत या ब्राह्मण?

जयपुर : बीजेपी ने राजस्थान से पहले छत्तीसगढ़ में सीएम पद का ऐलान कर दिया है। यहां लोकसभा चुनाव को देखते हुए जातिगत समीकरण का ख्याल रखते हुए सीएम का चयन किया है। यहां बीजेपी ने जातिगत आधार पर ‘आदिवासी कार्ड’ खेला है। बीजेपी ने यहां से बड़ा दांव खेलकर आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी है। ऐसे में अब राजस्थान के नए सीएम को लेकर भी अटकलों का बाजार शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए राजस्थान में भी जातिगत कार्ड खेल सकते हैं। सियासी गलियारों में इसको लेकर चर्चा तेज हो गई हैं कि बीजेपी राजस्थान में भी छत्तीसगढ़ वाला फार्मूला अपना सकती है। यदि ऐसा हुआ तो, इस बार ब्राह्मण या राजपूत समाज से कोई मुख्यमंत्री बन सकता है।
छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने बहुमत हासिल किया। इधर बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए वहां बड़ा दावा खेल कर आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री बनाया है। बीजेपी के इस बड़े कदम ने पूरे देश की सियासत को हैरत में डाल दिया। बीजेपी ने इसके माध्यम से बड़ा संकेत दिया है। इसको लेकर अब यह तो लगभग माना जा है कि इस बार राजस्थान में भी मुख्यमंत्री का चेहरा नया हो सकता हैं। बीजेपी छत्तीसगढ़ की तरह राजस्थान में भी लोकसभा चुनाव को देखते हुए जातिगत आधार पर मुख्यमंत्री बना सकती है।
सियासी गलियारों में चर्चा है कि छत्तीसगढ़ के बाद बीजेपी राजस्थान में भी यही फार्मूला अपना सकती है। बीजेपी का अगला मिशन लोकसभा चुनाव 2024 है। ऐसे में अब चर्चा है कि बीजेपी राजपूत समाज को साधने के लिए इस समाज से नए चेहरे को मुख्यमंत्री बना सकती है। अगर राजपूत समाज के नेताओं की बात करें तो, मुख्यमंत्री की रेस में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और दीया कुमारी ने शामिल हैं। ऐसे में कयास है कि यदि बीजेपी राजपूत को मुख्यमंत्री बनाती है तो, इन तीनों चेहरों में से कोई ना कोई एक मुख्यमंत्री होगा।
बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में आदिवासी से मुख्यमंत्री बनाकर संकेत दे दिए हैं कि बीजेपी लोकसभा चुनाव को देखते हुए अपने दावा खेल रही है। ऐसे में अगर बीजेपी राजस्थान में ब्राह्मण चेहरे पर अपना दावा खेलती है तो, सबसे प्रबल दावेदार केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव का नाम है। जो साफ़-सुथरी इमेज के हैं। इसके अलावा वह रिटायर्ड आईएएस, आईआईटीएन और MBA होल्डर है। वैष्णव को प्रधानमंत्री कार्यालय में कार्य करने का भी अनुभव है। मुख्यमंत्री की रेस में इनका नाम भी सबसे आगे माना जा रहा है। वहीं दूसरे नाम की बात करें तो, रविवार से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी का भी नाम काफी चर्चा में है। सोशल मीडिया पर सीपी जोशी को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग उठाई जा रही है। ऐसे में बीजेपी के पास यह दो ब्राह्मण चेहरे हैं। जिन पर बीजेपी बड़ा दांव खेल सकती हैं।

Who can become CM in Rajasthanछत्तीसगढ़ में सीएम पद का ऐलानछत्तीसगढ़ वाला फॉर्मूलाराजपूत या ब्राह्मणराजस्थान में कौन बन सकता है सीएम