मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने डीजीपी राजीव कुमार को दी चेतावनी, कहा-

चुनाव में अशांति हुई तो राज्य पुलिस होगी जिम्मेदार

कोलकाता, सूत्रकार : राज्य पुलिस को पश्चिम बंगाल में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना चाहिए। मतदान के दौरान कोई गड़बड़ी हुई तो डीजीपी राजीव कुमार जिम्मेदार होंगे। लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने यह चेतावनी दी है।

राजनीतिक पार्टियों, राज्य के प्रमुख प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों तथा जिलाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठकों के बाद मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव में हिंसा को लेकर ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति अपनाई जाएगी। किसी भी रूप में हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके बाद उन्होंने चेतावनी दी कि राज्य पुलिस को राज्य में स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। किसी भी घटना या दुर्घटना के लिए डीजीपी जिम्मेदार होंगे। संयोग से राज्य पुलिस के डीजी का नाम भी राजीव कुमार है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि उनके पास राज्य की सभी रिपोर्टे हैं। बंगाल चुनाव में बाहुबल और धनबल का इस्तेमाल किसी भी तरह से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैंने इस बारे में मुख्य सचिव बीपी गोपालिका और राज्य पुलिस महानिदेशक को भी सूचित कर दिया है। प्रशासन के अधिकारियों ने भी वादा किया है कि वे शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह भी कहा कि बंगाल चुनाव को लेकर राज्य की सभी राजनीतिक पार्टियों और प्रवर्तन एजेंसियों से बात की गई है। इसके बाद मुख्य सचिव, डीजी, डीआईजी, जिला आयुक्तों एवं पुलिस कमिश्नर- अधीक्षकों के साथ बैठकें की गयीं। उन्होंने यह भी कहा कि नौकरशाही निष्पक्षता से मतदान नहीं करती, इसकी शिकायत दर्ज करायी गयी हैं। इस सूत्र के मुताबिक, आयोग ने कहा कि वे मतदान से पहले और मतदान के बाद की हिंसा को रोकने की कोशिश करेंगे।

चुनाव आयुक्त ने चेतावनी दी कि अगर जिला प्रशासन ने सख्ती से हिंसा को नहीं दबाया तो चुनाव आयोग कार्रवाई करेगा। हिंसा को रोकने में विफलता के लिए राज्य पुलिस को दोषी ठहराया जाएगा।

Chief Election Commissioner Rajeev KumarChief Secretary BP GopalikaDGP Rajeev KumarFree and fair elections in West Bengalडीजीपी राजीव कुमारपश्चिम बंगाल में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावमुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमारमुख्य सचिव बीपी गोपालिका