मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लॉन्च किया झरियानियोजन पोर्टल

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को झारनियोजन पोर्टल का अनावरण किया। इससे 40,000 तक निजी नौकरियों के लिए स्थानीय युवाओं को नियुक्त करना आसान हो जाएगा।

रांची, शिखा झा

झारखंड में, 40,000 रुपये तक के वेतन वाले योग्य स्थानीय युवाओं की भर्ती अब निजी व्यवसायों में 75% पदों के लिए अधिक तेज़ी से होगी। साथ ही अब उनकी राह आसान होगी। शुक्रवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने विधानसभा कक्ष से झरनी योजना पोर्टल का शुभारंभ किया। श्रम नियोजनविभाग द्वारा तैयार  http://http// jharniyojan. jharkhand. gov. in झारखण्ड सरकार ने पोर्टल के साथ नियोक्ताओं और नौकरी चाहने वालों को एक मंच देने का प्रयास किया है। पोर्टल पर नियोक्ता व्यवसाय और कर्मियों से संबंधित सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं। उम्मीदवार यहां पंजीकरण कर सकते हैं और रोजगार आवेदन भी पूरा कर सकते हैं।

 

 

पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक है :

सरकार ने स्थानीय स्तर पर युवाओं के रोजगार को बढ़ावा देने के लिए “झारखंड के निजी क्षेत्र में स्थानीय उम्मीदवारों का रोजगार अधिनियम 2021” पारित किया। यह 12 सितंबर, 2022 से लागू होगा। यदि कोई निजी प्रतिष्ठान 10 या अधिक लोगों को रोजगार देता है, तो यह अधिनियम उन व्यवसायों पर लागू होता है। इन व्यवसायों को पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक है। यदि अधिनियम लागू होने वाले प्रतिष्ठानों द्वारा स्थिति को समाप्त कर दिया जाता है, तो 75 प्रतिशत स्थानीय लोगों को प्रति वर्ष $ 40,000 तक के वेतन वाले पदों पर नियुक्त किया जाना चाहिए। इसका लाभ लेने के लिए युवा को रोजगार पोर्टल पर साइन अप करना होगा।

 

युवाओं को जरूरत के मुताबिक सरकार से प्रशिक्षण मिलेगा :

कुशल श्रम की स्थानीय कमी के संबंध में व्यवसायों द्वारा प्रदान की गई जानकारी के जवाब में, सरकार कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगी। अधिनियम में इस तरह की एक धारा है। हालांकि अधिनियम में सजा का प्रावधान शामिल है, स्थानीय व्यवसायों और नियोक्ताओं से उम्मीद की जाती है कि वे स्वेच्छा से इसका पालन करेंगे और झारखंड राज्य के लिए अपने सामाजिक और नैतिक दायित्वों को पूरा करने के लिए स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे।

 

यह भी पढ़ें : निर्मोही बने निजी स्कूल,अभिभावकों की जेब कर रहे ढीली