Child marriage in Bihar: मां ने लिया कर्ज, बदले में 40 साल के व्यक्ति ने उसकी 11 साल की बेटी से रचाई शादी

बिहार/रांची : बिहार सरकार दावा करती है कि बिहार अब बदल चुका है लेकिन सच्चाई तो ये है की अभी भी बिहार को बदलने के लिए बहुत ही संघर्ष की ज़रुरत है. जहाँ एक और हमारा देश बदल रहा है.लड़का-लड़की का भेद मिट रहा है. लड़कियों के निर्णय को महत्व दिया जाता है. वहीं कुछ लोगों की घिनौनी सोच हमारे देश को दूषित कर रही है। हमलोग अब 21वीं सदी में जी रहे है, ज़माना बदल गया. लोगों के सोच बदल गएँ. लेकिन बिहार में आज भी समाज के कुछ ऐसे लोग है जिनकी सोच आज के ज़माने में भी ओछी है. वैसे ही लोग समाज के बीच कुछ ऐसे काम कर रहे हैं, जिन्हे सुनकर किसी का भी खून खौल जाएगा. बता दे कि सिवान जिले के मैरवा थाना क्षेत्र से एक बेहद हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. 40 साल के एक शख्स ने 11 साल की नाबालिग बच्‍ची से शादी कर ली. बताया जा रहा है कि आरोपी ने नाबालिग की मां को दो लाख रुपये का कर्ज दिया था, लेकिन मां कर्ज नहीं लौटा पाई तो आरोपी ने उसकी नाबालिग बेटी से शादी कर ली, जबकि आरोपी पहले से शादीशुदा है और दो बच्चों का बाप भी है. वहीं बता दे कि ऐसी घटना और ऐसी बातें पुराने जमाने में होती थीं. पहले के समय कहानियों में कर्ज न चुका पाने पर नाबालिग लड़कियों से जबरन की बातें सुनी जाती थीं. लेकिन आज जब देश में अमृत काल चल रहा हैं, तब यह कहानियों में लिखी बातें सच साबित हो रही हैं.

 

40 वर्षीय युवक से लिए थे 2 लाख रूपये उधार :

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक महिला ने महेंद्र पांडेय नाम के 40 वर्षीय युवक से दो लाख रूपये उधार लिए थे. जब महिला उन पैसों को नहीं लौटा पाई तो युवक पैसों के बदले महिला की नाबालिग बेटी को अपने घर ले गया. इसके बाद 11 वर्षीय नाबालिग बेटी से शादी कर ली. इस बीच बच्ची की मां ने थाने में शिकायत दर्ज करवाई है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं नाबालिग लड़की ने शादी के मामले में चौंकाने वाला खुलासा किया है. नाबालिग का कहना है कि आरोपी के घर उसकी मां खुद छोड़कर गई थी. उसकी मां ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उन्होने दो लाख रूपए कर्ज लिए थे. पैसा न चुका पाने पर उन्होने मुझे महेंद्र पांडेय के घर पर छोड़ दिया था.वहीं पूरे मामले पर महेंद्र पांडेय का कहना है कि उसने उनकी बेटी से कोई जोर जबरदस्ती नहीं की है, ना ही उसने शारीरिक संबंध बनाए हैं.

 

घटना पर बाल सुरक्षा आयोग ने भी संज्ञान लिया :

मामला सामने आने के बाद पुलिस ने शनिवार की रात युवक को गिरफ्तार कर लिया है. घटना पर बाल सुरक्षा आयोग ने भी संज्ञान लिया. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ पॉस्‍को और बाल विवाह अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. आरोपी की पहचान मैरवा थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर निवासी महेंद्र पांडेय के तौर पर हुई है. आरोपी शादीशुदा है और दो बेटों का बाप है, जिनमें से एक बेटा दिव्यांग है. पत्नी आरोपी के साथ ही रहती है.आरोपी किसी अच्छे स्कूल में पढ़ाने का वादा कर अपने रिश्तेदार की नाबालिग बेटी को दो महीना पहले अपने घर लाया था. बाद में उसने उससे शादी रचा ली.

 

ये भी पढ़ें : High Court : झारखंड जगुआर के 10 हजार पुलिसकर्मियों को मिलेगा एसटीएफ भत्ता