बच्चों का कमाल, बनाया अनोखा हेलमेट, शराब पीने पर नहीं स्टार्ट होगी बाइक

रांचीः सड़क हादसे में हर साल ना जाने कितने ही लोगों की जान जाती है। जिसमें ज्यादातर मामले ड्रिंक एंड ड्राईव का होता है। लेकिन तब कैसा होगा जब आप नशे की हालत में हो और अपने बाईक को स्टार्ट करने की कोशिश कर रहे हो और आपकी बाईक स्टार्ट ही ना हो।

ऐसे ही एक हेलमेट को रांची के नन्हें छात्रों ने तैयार किया है। इस हेलमेट में बच्चों ने एक स्पेशल चीप लगाया है। जिसकी वजह से नशे में गाड़ी चलाने वाले लोगों पर नकेल कसा जा सकेगा।

रांची के संत जेवियर स्कूल के 4 बच्चों ने इस प्रोटोटाइप को तैयार किया है। इन स्टूडेंट ने सेंसर वाले हेलमेट का एक प्रोटोटाइप तैयार किया है। अगर इस हेलमेट को असल जिंदगी में शामिल कर लिया गया।

लोग इसे इस्तेमाल करने लगे तो ड्रिंक एंड ड्राईव के मामले में तो कमी आएगी ही, कई लोगों की जिंदगी को भी बचाया जा सकेगा। नशे में बाईक चलाने वाले भी सतर्क हो जाएंगे।

हेलमेट में बनाने वाले इन छात्र का सपना है की आगे चलकर एक और चिप विकसित करना। जिसकी वजह से हेलमेट ना पहनने पर बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी।

वहीं स्कूल के वाइस प्रिंसिपल और टीचर ने बताया कि इस अनोखे हेलमेट का प्लान बच्चों ने तैयार किया था। उन्होंने सिर्फ उन्हें गाइड किया। टीचर्स ने कहा की बच्चों में प्रतिभा भरी होती है बस जरूरत होती है उसे सही दिशा देने की।

 

 

यह भी पढ़ें – पंकज मिश्रा के मामले पर किस एसडीपीओ से पूछताछ करेगी ईडी

#बच्चों का कमालबनाया अनोखा हेलमेटशराब पीने पर नहीं स्टार्ट होगी बाइक