मंगलाहाट अग्निकांड की जांच करेगा सीआईडी : ममता

घटनास्थल पर पहुंचीं सीएम, व्यापारियों में क्षोभ

कोलकाता: 21 जुलाई की रैली के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हावड़ा के मंगलाहाट गयीं। गुरुवार की देर रात लगी भीषण आग में कई कपड़ा दुकानें जलकर राख हो गईं। घटनास्थल का दौरा करने के बाद मुख्यमंत्री ने आग लगने की घटना की सीआईडी ​​जांच के आदेश दिये हैं।  सीएम ने प्रभावित व्यापारियों से बात की। उनकी बात सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि घटना की जांच सीआइडी करेगी। अग्निशमन विभाग भी रिपोर्ट देगा। उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने पुलिस से कहा कि अगर आगजनी का कोई आरोप हो तो एफआईआर दर्ज कर पुलिस कार्रवाई करे।

साजिश की आ रही बू

मंगलाहाट अग्निकांड में व्यवसायियों के एक गुट ने षड़यंत्र का आरोप लगाया है। उनका दावा है कि यह आग योजनाबद्ध तरीके से लगाई गई है। इसका उद्देश्य मंगलाहाट से व्यापारियों को बेदखल करना था। बता दें कि गुरुवार रात करीब 12:30 बजे आग लगने के बाद शुक्रवार सुबह बाजार की स्थिति का जायजा लेने पहुंचे राज्य के सहकारिता मंत्री अरूप रॉय को व्यापारियों के एक वर्ग के गुस्से का सामना करना पड़ा। उस दौरान उन्होंने कहा कि अगर कोई शिकायत है तो पुलिस इसकी जांच करेगी। दोषियों को गिरफ्तार किया जाएगा।

स्थानीय सूत्रों के अनुसार, गुरुवार की देर रात मंगलाहाट में आग लग गयी। झोपड़ीनुमा दुकानें बांस और लकड़ी से बने होने के कारण आग तेजी से फैली। आग करीब पांच हजार वर्ग फीट क्षेत्र में फैल गई। अग्निशमन विभाग के मुताबिक, 18 गाड़ियों को मौके पर लाया गया और करीब सात घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

लापरवाही का नतीजा

हाट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव सागर जयसवाल ने कहा कि पुलिस-प्रशासन को बार-बार बताया गया कि मंगलाहाट में किसी भी दिन कुछ बड़ा हो सकता है। हम 2004 से शिकायत कर रहे हैं लेकिन यह काम नहीं किया गया। इस मार्केट में 1987 में आग लग गई थी। ऐसा फिर हुआ। लगभग 2,500 दुकानें नष्ट हो गईं हैं।

मंगलाहाट संग्राम ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव दिलीप दत्त ने शिकायत की कि इस बाजार में साजिश के तहत आग लगायी गयी है। यह आग व्यापारियों को बेदखल करने के लिए लगाई गई थी लेकिन हम लड़ना जारी रखेंगे। दिलीप का आरोप है कि इस आग के पीछे एक कारोबारी का हाथ है। उसने साजिश रचकर आग लगा दी। व्यवसायियों ने उस कारोबारी की गिरफ्तारी की मांग की है। हालांकि, उस कारोबारी ने अपने पर लगे सभी आरोपों से इनकार किया है।

cidcm mamatamanglahat