CISF- BSF को मिली नई असॉल्ट राइफल

1 मिनट में होगी 600-650 राउंड तक फायरिंग

इच्छापुर:  उत्तर 24 परगना स्थित इच्छापुर राइफल फैक्ट्री ने नई असॉल्ट राइफल का निर्माण किया है। शुक्रवार को सीआईएसएफ और बीएसएफ को राइफल औपचारिक रूप से सौंप दी गई है।

इस राइफल से एक मिनट में 600-650 राउंड फायरिंग करने की क्षमता है। राइफल फैक्ट्री के मुताबिक इसका का वजन 3.5 किलोग्राम है। इस राइफल में ऑटो और मैनुअल लीवर है और कीमत 76 हजार रुपये के करीब है।

नई असॉल्ट राइफल वर्तमान में बीएसएफ और सीआईएसएफ के पास मौजूद असॉल्ट राइफलों की तुलना में काफी हल्की और सटीक है। इच्छापुर राइफल फैक्ट्री के कार्यकारी निदेशक पीके बेहरा ने कहा कि वे इस साल सीआईएसएफ और बीएसएफ की मांग पूरी की जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः वीडियो निगरानी में होगा झालदा नगरपालिका चेयरमैन का चुनाव

परीक्षण के बाद यह देखा गया है कि एके सीरीज की यह नई राइफल अन्य रायफलों की तुलना में कहीं अधिक प्रभावी भूमिका निभा रही है। शुक्रवार को सीआईएसएफ के आईजी सुधीर कुमार इच्छापुर राइफल फैक्ट्री में मौजूद थे।

इस अवसर पर राइफल को सीआईएसएफ को सौंपी गई। इच्छापुर राइफल फैक्ट्री के अधिकारियों ने बताया कि इस असॉल्ट राइफल को तमिलनाडु के त्रिची आयुध फैक्ट्री में डिजाइन किया गया है और इच्छापुर राइफल फैक्ट्री में बनाया गया, 7.62 x 39 मिमी के चैंबर वाली इस राइफल को त्रिची असॉल्ट राइफल का नाम दिया गया है।

अब तक इनमें से कुल 10,000 राइफलों का की मांग की गई थी। 6 हजार बनाकर सीआईएसएफ जवानों को सौंपे गए हैं। वहीं, बीएसएफ ने 12 हजार राइफलों की मांग की गई थी।

सभी की आपूर्ति की गई है। इस असॉल्ट राइफल का निर्माण बीएसएफ के लिए त्रिची आयुध निर्माणी में किया जा रहा है। हालांकि, बीएसएफ ने इच्छापुर राइफल फैक्ट्री को 3,000 अतिरिक्त प्रशस्ति पत्र दिए हैं।

CISF and BSFIchhapur Rifle FactoryNorth 24 Parganasइच्छापुर राइफल फैक्ट्रीउत्तर 24 परगना स्थित इच्छापुर राइफल फैक्ट्रीसीआईएसएफ और बीएसएफ